आखिरकार बीयर ठंडी होने के बाद ही क्यों पीते हैं लोग?

Neelam Singh

भारत समेत विश्व में पानी, चाय अथवा कोल्ड ड्रिंक के बाद बीयर पीना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। बीयर भी स्पेशियली ठंडी ही पी जाती है। वहीं, वैज्ञानिकों ने भी इसके पीछे की वजह बताई है कि आखिरकार ठंडी नियर पीना ही लोग क्यों पसंद करते हैं। गर्म बीयर को क्यों नहीं पीते?

- Advertisement -

समझिए कि इसलिए लोग ठंडी बीयर को पीना करते हैं पसंद

दरअसल, मैटर जर्नल में छपे एक रिसर्च में बताया गया की बीयर का टेस्ट यानी कि आखिरकार ठंडा ही क्यों भाता है। रिसर्चर्स ने तरह तरह के अल्कोहल पदार्थों में मौजूद वाटर और एथेनॉल अणुओं के बारे में अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने ये पाया की इन अणुओं की सरंचना न केवल ड्रिंक के अल्कोहल बाय वॉल्यूम से बल्कि उसके टेंपरेचर से भी काफी हद तक प्रभावित होती है।

क्या बताया गया है रिसर्च में

प्रोफेसर ली जियांग का ये कहना है कि हमारे रिसर्च के नतीजों से इस बात को काफी हद तक बल मिला कि चिल्ड बीयर आखिरकार सबसे ज्यादा क्यों पसंद की जाती है। इसके पीछे की वजह है की कम टेंपरेचर बीयर की खास विशेषताओं को और ज्यादा बढ़ावा देता है, जिससे जो ड्रिंक करते हैं उन्हें और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगती है।

- Advertisement -

शोध में बताया गया की हार्ट अटैक का खतरा जाता है टल

वहीं, इससे पहले साइंटिफिक जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित एक रिसर्च में ये कहा गया था की लगभग 1.5 बीयर का सेवन हर दिन किया जाए तो हार्ट अटैक ( Heart Attack) का खतरा काफी ज्यादा कम होता चला जाता है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री ( Journal Of Agricultural And Food Chemistry) में प्रकाशित एक रिसर्च का कहना है की ठंडी बीयर पीने से आंतों में गुड बैक्टेरिया की मात्रा धीरे धीरे बढ़ती जाती है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article