Weather Alert: आसमान से धरती तक छाएगा अंधेरा, इन राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश बनेगी आफत

Vipin Kumar
imd news
imd news

नई दिल्लीः भैया अब भारत के तमाम इलाकों में भीषण गर्मी ने हर किसी का जीना ही मुहाल कर दिया है। कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जिससे हर कोई भीषण गर्मी से परेशान है। राजधानी दिल्ली में तापमान बढ़ने से हर किसी का पसीना छूट रहा है। देश के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त है।

- Advertisement -

झमाझम बारिश से कई जगह जलभराव होने यातायात बाधित रहा। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में तपिश बढ़ने से हर कोई काफी परेशानी से जूझ रहा है। धूप से बचने के लिए लोग दिन में छतरी लेकर निकलने के लिए मजबूर हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में भी बिजली की चमक के साथ बारिश हो रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, आगामी तीन दिन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी के मुताबिक, अगले 2 दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण-पश्चिम कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

- Advertisement -

देश में गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित कुछ राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी रह सकता है। मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से संबंधित ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अगले दो दिन 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद जताई गई है।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 18 या 19 जून से पंजाब और हरियाणा में कुछ नमी और उससे जुड़ी राहत मिलने की चेतावनी जारी कर सकती है। आगामी 3-5 दिनों में, पूर्वोत्तर भारत में मुख्य रूप से पूर्वोत्तर राज्यों जिनमें मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

- Advertisement -

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। अगले 2 दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगह पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण-पश्चिम कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article