ट्रेडमिल में दौड़ते वक्त इतनी रखें स्पीड, नहीं होगा Heart Attack

Neelam Singh

Fitness Tips: स्वस्थ और फिट रहने के लिए फ़ीसिकल एक्टिविटी बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है। योग, वाक या एक्सरसाइज जैसी एक्टिविटीज फिट रहने के लिए लोग करते हैं। इसी बीच जिम जाकर ट्रेड मील में वाक करने का ट्रेंड भी काफी ज्यादा बढ़ा है।
लेकिन आजकल लोग तेज स्पीड में ट्रेडमील में जाकर रनिंग करते हैं, हेवी वेट उठाते हैं और खूब पसीना बहाते हैं। ट्रेड मिल में ज्यादा रनिंग करना हार्ट हेल्थ ( Heart Health) के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपने भी सुन होगा की बीते कुछ दिनों में कई सारे ऐसे मामले सामने आए हैं जब लोग ट्रेड मिल में रनिंग कर रहे हैं और एकदम से हार्ट अटैक ( Heart Attack) का शिकार हो गए हैं।

- Advertisement -

इसलिए जानिए की ट्रेड मिल में लगभग कितनी देर रनिंग करनी चाहिए?

सबसे पहले तो ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें। क्यूंकि किसी भी तरह की वर्कआउट करने से पहले वार्म अप करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ट्रेडमील पर दौड़ना जमीन पर दौड़ने से बिल्कुल ही अलग होता है। इसलिए आपको आराम से और धीरे धीरे स्पीड को बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा लगभग केवल 20 – 25 मिनट से ज्यादा देर तक ट्रेड मील पर दौड़ने से बचना चाहिए। ऐसा करने से हार्ट अटैक ( Heart Attack) का खतरा कम हो जाएगा।

TradeMill पर भागते समय Heart Rate को रखें ध्यान में

फिटनेस एक्सपर्ट की मानें तो ट्रेड मिल पर वॉक करते समय अपनी Heart Health को जरूर चेक करवाना चाहिए। ट्रेड मिल में हार्ट रेट, टारगेट हार्ट रेट से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। वहीं ये भी ध्यान में रखें की मैक्सिमम हार्ट रेट के लिए अपनी एज यानी उम्र को 220 से माइनस ( घटाकर) माप सकते हैं। समझिए की ट्रेड मिल पर भागते समय टारगेट हार्ट रेट को मैक्सिमम हार्ट रेट का 80 प्रतिशत से अधिक का नहीं रखना है। इससे अधिक हार्ट रेट खतरनाक साबित हो सकता है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article