Monsoon Update: दिल्ली को मिली गर्मी से राहत, कई इलाकों में झमाझम बारिश!

Delhi NCR Rainy Weather : दिल्लीवासियों को पिछले एक महीने से परेशान कर रही झुलसा देने वाली गर्मी से आज (June 21, 2024) राहत मिल गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ NCR के कई इलाकों में मानसून की पहली तेज बारिश हुई है। गर्मी और लू की वजह से लोग परेशान थे। कई अस्पतालों में हीट वेव के मरीज भी पहुंचे थे, लेकिन आज की बारिश ने लोगों को लू के थपेड़ों से राहत दिला दी है।

दिल्ली और एनसीआर में बारिश

दिल्ली के रोहिणी इलाके में भारी बारिश हुई है। वहीं, धौला कुआं, एम्स और राजौरी गार्डन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। एनसीआर के शहरों नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद का मौसम भी बदल गया है। पहले की तुलना में अब गर्मी का सितम कम हो गया है। कई जगहों पर आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि अब गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान नहीं करेगी।

गर्मी और बिजली-पानी की किल्लत

बता दें कि पिछले एक महीने से पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था। बिजली की मांग काफी बढ़ गई थी। लोड की वजह से AC फटने के मामले भी सामने आने लगे थे। दिल्ली में पानी की किल्लत भी लोगों को परेशान कर रही थी। कई इलाकों में पानी की सप्लाई काफी कम हो गई थी। VIP इलाकों में भी दिन में सिर्फ एक बार ही पानी आ रहा था। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा पर कम पानी छोड़ने का आरोप भी लगाया था। बारिश होने से अब लोगों को पानी की किल्लत से भी राहत मिल गई है। सोशल मीडिया पर लोगों ने बारिश की वीडियो भी खूब शेयर कीं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया था कि 21 जून को दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। तापमान 29 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई थी। विभाग के अनुसार, 24 जून तक पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों, जम्मू संभाग में हीट वेव जारी रह सकती है। केंद्र सरकार ने भी दिल्ली के अस्पतालों के लिए बुधवार को एडवाइजरी जारी की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ज पी नड्डा ने अस्पतालों को स्पेशल हीटवेव यूनिट शुरू करने के आदेश दिए थे।