नई दिल्ली: Australia vs Afghanistan: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 राउंड में अफगानिस्तान की टीम अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। यह अफगानिस्तान के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला होगा। हारने पर उनके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान

किंग्सटाउन: भारत से मिली हार के बाद अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का रास्ता अब टेढ़ा हो गया है। रविवार को सुपर-8 के अपने दूसरे मुकाबले में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। सुपर-8 के अपने पहले मुकाबले में भारत से 47 रन से हारने वाली अफगानिस्तान की टीम काफी दबाव में है। जीत के साथ ही उन्हें नेट रन रेट सुधारने की भी जरूरत है।

अफगानिस्तान -2.350 के नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर है। ग्रुप की अंक तालिका में ऊपर की ओर बढ़ना उनके लिए मुश्किल होगा, जिसमें बांग्लादेश भी शामिल है। अफगानिस्तान के लिए बल्लेबाजी में रहमानुल्लाह गुरबाज (178 रन) और इब्राहिम जदरान (160) अहम खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाजों से सहयोग की जरूरत है।

कैसी होगी मुकाबले के लिए पिच

फजलहक फारूकी (15 विकेट) और राशिद खान (9) ने अमेरिकी पिचों पर बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी की हैं। वे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसने में महत्वपूर्ण होंगे। अफगानिस्तान ने ग्रुप चरण में हरफनमौला प्रदर्शन किया था, जिसकी बदौलत वे वेस्टइंडीज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। लेकिन 2021 की विजेता ऑस्ट्रेलिया को रोकने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार पांच जीत दर्ज की हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम में डेविड वार्नर (169 रन) और ट्रेविस हेड (179) की विस्फोटक सलामी जोड़ी है। राशिद और फारूकी अपनी गेंदबाजी से प्रभाव डाल सकते हैं। दोनों टीमें पिछली बार 2023 वनडे विश्व कप में आमने-सामने हुई थीं। मुंबई में ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार दोहरा शतक जड़ा था।

अफगानिस्तान की टीम करना चाहेगी वापसी

अफगानिस्तान निश्चित रूप से उस हार का बदला लेना चाहेगा। उनके पास बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कौशल और मानसिकता है। दक्षिण अफ्रीका की तरह मिचेल मार्श की आस्ट्रेलियाई टीम भी अपने विस्फोटक बल्लेबाजों की बदौलत टूर्नामेंट की मजबूत टीम में से एक है। हालांकि मैक्सवेल की फॉर्म चिंता बनी हुई है। टिम डेविड के रूप में उनके पास शानदार खिलाड़ी मौजूद है जो बेहतरीन ऑलराउंडर है।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...