नई दिल्ली Post Office RD Scheme: अगर आप आजकल निवेश के ऑप्शन खोज रहे हैं तो काफी सारे निवेश ऑप्शन मौजूद हैं। इनमें निवेश किया गया पैसा सेफ रहता है। इसके साथ में अच्छा खासा फंड भी जमा हो जाता है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में, इस स्कीम की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक शानदार और तगड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप हर महीने छोटा सा निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको स्कीम की डिटेल के बारे में बताने जा रहे हैं।

इतने फीसदी मिलता है ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविं स्कीम की ब्याज दरों को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है। सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तय किया है। ऐसे में अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच में सरकार ने पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली आरडी स्कीम की ब्याज दरों को 6.70 फीसदी तय किया है। इससे पहले इसमें 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था। यानि कि कुल 20 बीपीएस का इजाफा किया गया है।

मंथली छोटा निवेश करके बनाएं तगड़ा फंड

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप मंथली छोटा सा निवेश करके आप मोटा पैसा तैयार कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेट के मुताबिक यदि आप हर महीने 5 हजार रुपये का 5 सालों तक निवेश करते हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। वहीं 6.70 फीसदी के हिसाब से इस रकम पर 56830 रुपये बतौर ब्याज के रूप में मिलेंगे। ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5 लाख 56 हजार 830 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस आरडी में कितना मिलता है लोन

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत जमा रकम पर ग्राहकों को लोन की सुविधा प्राप्त होती है। आप कुल जमा रकम का बतौर 50 फीसदी भाग लोन के रूप में ले सकते हैं। ध्यान रखें कि लोन 3 सालों के बाद ही लिया जा सकता है और इसकी ब्याज दर आरडी स्कीम की ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...