नई दिल्ली: 5 important documents. आज के इस दौर में लोगे अक्सर विभिन्न कामों के वजह से घर से बाहर जाते है। जिससे अगर आप भी कहीं घूमने जाते हैं या फिर ड्राइविंग के जरिए अक्सर बाहर दौरा करते रहते हैं। जिससे ऐसे बिजनेस के कामकाज हो या फिर यात्रा के वजह से या किसी नौकरी के कामकाज से आप घर से बाहर निकलते हैं। तो आप पॉकेट में ऐसे जरुरी दस्तावेज होने चाहिए जिससे कोई काम रुकने ना पाए।

जिससे यहां पर आप के लिए ऐसे जरुरी दस्तावेज की जानकारी लाए हैं, जो बड़े काम के है, जिसे अपने कार या पॉकेट में रखने पर कोई काम पड़ने पर कोई काम रुक ना जाएं।

शैक्षणिक प्रमाण पत्र

आप किसी दुसरे शहर में जा रहे है, जिससे नौकरी या काम के तलाश में तो आप को जरुरी शैक्षणिक प्रमाण पत्र रखना चाहिए, जिसमें आप हॉयर एजुकेशन में दस्तावेज अपने पास जरूर रखें, जिससे नौकरी की तलाश हो  या कोई अन्य ट्रेनिंग में काम छूट ना जाए।

पैन कार्ड

पैन कार्ड एक स्थाई खाता संख्या। यह कार्ड आयकर विभाग भारत के नागरिकों को जारी करता है। पैन कार्ड की मदद से आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं।, इसके अलावा लोन लेने के लिए भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। तो वही कई जरुरी काम के लिए पैन कार्ड को होना चाहिए।

राशन कार्ड

राशन कार्ड नागरिकों को दी जाने वाली राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा प्रणाली को प्राप्त करने के लिए दिया जाने वाला एक कार्ड है, जिससे कई स्कीम के लाभ के साथ कई कामर में राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है। राशन कार्ड के बिना आप सरकार की खाद्य सुरक्षा योजनाओं का फायदा नहीं उठा सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस

लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज में ड्राइविंग लाइसेंस है, जिससे कई लोग ड्राइविंग कर रहे हैं तो सबसे सबसे महत्वपूर्ण, आपका ड्राइविंग लाइसेंस है। ड्राइविंग लाइसेंस ही है जो यह साबित करता है कि आपको कानूनी रूप से वाहन चलाने की अनुमति है, जिससे इसकी मान्य देश में ही नहीं बल्कि विदेश में होती है। यानी वहां पर भी तय नियम और कानून के अनुसार गाड़ी को चलाने की अनुमति मिलती है।

आधार कार्ड

देश में आधार कार्ड हर सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए लगभग अनिवार्य हो गया है, जिससे कई स्कीम का लाभ के साथ यहां पर आधार कार्ड आपके पते और जन्म तिथि का प्रमाण होता है जिससे आप अपनी पहचान दिखाते हैं। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि  एटीएम या कैश ना होने की स्थिति में आप पैसे निकालने के लिए अपने आधार कार्ड का से लेनदेन सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...