सिर्फ एक बार करें यहां निवेश और चैन से कटेगा बुढ़ापा, जानिए क्या है गारंटीड कमाई वाली SBI स्‍कीम

नई दिल्ली: SBI Scheme. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों को पैसे की जरूरत हर समय पड़ती है। तो बुढ़ापे में तो और भी जरूरी हो जाता है कि अपने निवेश किए पैसे या फिर कहीं मोटा फंड पैसा ही काम आता है। जिससे पैसा बुढ़ापे की लाठी माना जाता है।

इस समय आपका शरीर काम करने के लायक नहीं रहता है और पैसा ही काम आता है। जिससे पहले से ही ऐसी स्कीम में निवेश कर ऐसी तमाम जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। देश के बैंकिंग सेक्टर में ऐसी कई बैंक है जो बुढ़ापे में मोटा पैसा जमा करने के साथ-साथ ऊंचा रिटर्न हासिल करने के लिए स्कीम संचालित कर रही है।

आज हम आपके लिए भारतीय स्टेट बैंक की ओर से एक ऐसी डिपॉजिट स्कीम की बारे में जानकारी लाएन हैं, जो आप के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। जिसमें निवेश करने पर व्यक्ति को हर महीने एक निश्चित आय का इंतजाम हो सकता है। यह रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों के लिए स्कीम काफी फायदेमंद हो सकती है।

एसबीआई यूनिटी डिपॉजिट स्कीम

यहां पर बात कर रहे हैं भारतीय स्टेट बैंक की एसबीआई यूनिटी डिपॉजिट स्कीम के बारे में। आपको एकमुस्त फंड जमा करना पड़ता है। जिससे डिपॉजिट किए गए राशि पर हर महीने प्रिंसिपल अमाउंट के कुछ हिस्से के साथ ब्याज का पैसा दिया जाता है। खास बात यह हैं कि यहां ब्याज बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट के बराबर होता है। तो वही बची रकम के आधार पर हर तिमाही कंपाउंडिंग पर कैलकुलेट किया जाता है

एन्‍युटी डिपॉजिट स्‍कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने के लिए पैसा लगाया जा सकता है। स्‍कीम के जरिए अधिकतम 10 सालों तक इनकम का इंतजाम कर सकते हैं, तो वही जिनती अवधि के लिए आपने रकम को जमा किया है, उतने अवधि पर जो भी ब्‍याज दर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर लागू है, वही इस एन्‍युटी डिपॉजिट स्‍कीम पर भी मिलेगा।

एसबीआई यूनिटी डिपॉजिट स्कीम की जानकरी

  • इस एन्‍युटी डिपॉजिट स्‍कीम के तहत  सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से अकाउंट खुलवा सकते हैं।
  • एन्‍युटी का भुगतान टीडीएस काटकर लिंक्ड सेविंग्‍स अकाउंट या करंट अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है
  • एसबीआई की इस स्‍कीम में आपको लोन की सुविधा भी मिलती है, जिससे जरूरत पड़ने पर अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 75 तक लोन मिल सकता है।
  • इसके अलावा आपको इसमें प्रीमैच्‍योर विड्रॉल की सुविधा मिलती है।

तो वही अधिक जानकारी के लिए आप एसबीआई के बेवसाइट पर जा सकते हैं।