लाखों राशन कार्ड धारक ध्यान दें! 30 जून से करवा लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएगा फ्री राशन

Ajeet Kumar
Ration card e-KYC

नई दिल्ली: देश में विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित हो रही है। कुछ भारत सरकार के द्वारा है तो कहीं तो कुछ राज्य सरकार के द्वारा इन गरीब जरूर जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत सी योजनाएं संचालित हो रही है। हालांकि इन योजनाओं पर लाभ लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होना चाहिए।

- Advertisement -

कोराना काल से सरकार फ्री और सब्सिडी पर अभी तक अनाज उपलब्ध करा रही है। जिसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए तो वही खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस समय इस समय बहुत बड़ी अभियान के तहत आपको जरूरी काम कार्य करवाना होगा। अगर आप ने समय पर ये काम नहीं करवाया तो आप को अपने फ्री में लाभ बंद हो सकता है।

आप को बता दें कि आपूर्ति विभाग और खाद्य व रसद विभाग  द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को लिए जरूरी सूचना जारी की गई है, जिससे सामने आई सूचना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी आनिवार्य हो गई है। अगर आप को राशन कार्ड बना हैं तो समय पर ये जरुरी काम करवा लें वरना उन्हें राशन कार्ड पर मिल रहे लाभ बंद हो जाएंगे।

- Advertisement -

सरकार दे रही मुफ्त राशन

गौरतलब है, कि राशन कार्ड पर शामिल सभी यूनिट के हिसाब से सरकार की योजना के तहत मुफ्त राशन दिया जाता है। इसके लिए सरकार के राशन वितरण केन्द्र से राशन कार्ड दिखाकर ही राशन मिलता है, तो वही अगर आप लाभ को आगे पाना चाहते हैं, जिससे समय पर राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करवा लेना चाहिए। नहीं तो लाभ मिलता बंद हो सकत है, तो वही ध्यान देने वाली बात यह है, कि राशन कार्ड में शामिल सभी परिवार के सदस्यों को ई केवाईसी करवाना है।

ऐसे करवाएं राशन कार्ड का ई केवाईसी

राशन कार्ड में ई केवाईसी करवाने के लिए नजदीकी सरकारी राशन दुकान पर जाएं। यहां पर बाद आपको वहां राशन डीलर से संपर्क करना होगा, जिससे चल राशन कार्ड में ई केवाईसी प्रक्रिया के बारे में आप को बताना होगा। यहां पर प्रोसेस के तहत आपको दुकान पर मौजूद पोओएस मशीन पर अपने फिंगरप्रिंट देने होंगे। इसके बाद आपकी ई केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article