नई दिल्ली Bijli Bill Mafi Yojana 2024: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम पेश की जा रही है। इन स्कीम के जरिए लोगो को लाभान्वित किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप इन स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो पूरा लेख पढ़ें।

इस लेख में हम सरकार की बिजली बिल माफी योजना के बारे में बात कर रहे हैं इस स्कीम के तहत लोगों का बिजली बिल माफ किया जा रहा है। इसको लेकर केंद्र सरकार के जरिए घोषणा की गई है। इस ऐलान के बाद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को 300 यूनिट बिजली बिल माफ करने का प्रावधान दिया जा रहा है। इसकी एक्स्ट्रा अगर कोई ग्रामीण 300 यूनिट से ज्यादा बिजली बिल का इस्तेमाल करते हैं तो उनको बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

शहरी क्षेत्रों के लिए सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अगर पावर कंजप्शन की बात करें तो शुल्क देना पड़ सकता है। इसके साथ गावों इलाकों में रहने वाले सभी लोगों को 200 रुपये का बिजली बिल माफ किया जा रहा है। इसके अलाला इससे ज्यादा किसी नागरिक का बिल आता है तो उसको एक्सट्रा बिल देना पड़ता है।

इस समय इस स्कीम का लाभ सिर्फ यूपी के निवासियों को ही मिलने वाला है। अप्लीकेशन करने वाले लोगों के पास अभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। लोगों को 1 हजार वाट से ज्यादा बिजली खर्च नहीं करनी चाहिए।

और ऐसे हीटर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे कि बिजली बिल माफ किया जाएगा। सिर्फ 2 किलोवाट की उसे कम वाले मीटर के लोग ही इस स्कीम के लिए पात्र माने जाएंगे।

बिजली बिल माफी स्कीम का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को बिजली बिल से छुटकारा दिलाना है अगर आपको इस स्कीम का लाभ प्राप्त करना है तो पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रोलर क्रमांक को दर्ज करना है और पास के विद्युत केंद्र की जानकारी दर्ज करके यहां से आवेदन कर फॉर्म को जमा कर देना है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...