मुफ्त राशन में हो रहा ये बड़ा अपडेट! अभी के अभी जानें वर्ना बाद में होगा बड़ा पछतावा

Ajeet Kumar
Free Ration card updates

नई दिल्ली:Free Ration card updates. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यकि के लिए कई स्कीम को संचालित किया जाता है। जिसमें हेल्थ स्कीम, आवास योजना, सब्सिडी योजना भी दी जाती है। राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज होता हैं, जिसमें परिवरा के मुखिया के नाम सहित सभी सदस्यों का नाम होता है।

- Advertisement -

राशन कार्ड किसी भी गरीब नागरिक को उसके उत्थान के लिए एक अहम दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज की सहायता से गरीब नागरिक को देश सरकार के द्वारा बनाया जाता है जिससे कई स्कीम का लाभ दिया जाता है, तो वही लाखों राशन कार्ड रखने वाले लोगों के लिए जबरदस्त जानकारी लाए है, जिससे खबरों में सामने आया हैं कि राशन कार्ड में अब बड़ा अपडेट होने जा रहा है।

मुफ्त राशन में हो रहा ये बड़ा अपडेट

आप को बता दें कि मुफ्त अनाज न मिलने व कम राशन दिए जाने समेत कई शिकायतें आ रही थीं। जिससे अब इन शि‍कायतों को देखते हुए समस्‍या को खत्‍म करने के ल‍िए पूर्ति विभाग बड़ा अपडेट कर रहा है, जिससे राशन कार्ड होल्डर की मौज आने वाली है, तो वही राशन कार्ड पर कई जरुरी अपडेट फोन पर ही मिलने लगेगे।

- Advertisement -

तुरंत करा लें ये राशन कार्ड से जुड़ा ये काम

लाखों लाभार्थियों के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं कि, अगर आप यहां पर राशन कार्ड के सूची से बाहरी मृतकों वा विवाहित बेटियों समेत अन्य अपात्रों का नाम हटाने के लिए एक बार फिर से ई-केवाईसी शुरू हो गया है। यह सत्यापन इस बार बायोमेट्रिक होगा, जिसे कोटेदार ही ई पास मशीन के जरिए हो रहा है। इसमें हर कोटेदार हर राशनकार्ड में मुखिया का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे।

राशन कार्ड लिस्ट में मोबाइल नंबर जुड़ने पर राशन के वितरण का मैसेज अलर्ट सक्रिय हो जाएगा। हर माह कोटेदार के यहां राशन वितरण प्रक्रिया पूरी होते ही कार्डधारक के मोबाइल नंबर पर मैसेज मिल जाएगा।

- Advertisement -
अभी तक आप ने राशन कार्ड  नहीं आवेदन किया हैं, तो आप को बता दें कि यह एक जबरदस्त दस्तावेज है जिस पर सरकार फ्री में राशन प्रदान करती है। बल्कि बंपर योजनाओं का लाभ देती है। ऐसे आप भी राशन कार्ड का आवेदन कैसे कर सकते हैं, जिसके लिए सरकार आवेदन की प्रकिया संचालित करती रहती है।
- Advertisement -

Latest News

Share This Article