Monsoon Update: भैया आसमानी बिजली से जरा संभलकर, इन इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी

Vipin Kumar
monsoon news
monsoon news

Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में मानसून की दस्तक होने वाली है, जिसके बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। वैसे भी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में लोग मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे हैं जो जल्द ही खत्म होने जा रहा है। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में आंधी के साथ बारिश होने से तापमान गिर गया, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली।

- Advertisement -

इसके अलावा पहाड़ी हिस्सों में भी बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कई शहरों में तो प्री-मानसूनी बारिश होने से ही भूमिगत नालों में साफ-सफाई के दावों की पोल खुल गई। उनमें पानी पास नहीं होने की वजह से सड़कों पर भरने से यातायात बाधित हुआ। दक्षिण राज्यों में भी बारिश से स्थिति काफी खराब चल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में झमाझम बारिश की चेतावनी

आईएमडी के तमाम इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। अगले कुछ दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अतिरिक्त क्षेत्रों में भी मानसून के आगे बढ़ने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही 5 दिन में पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

- Advertisement -

आगामी तीन दिनों में राज्य के अधिकतर जिलों में आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है। बिहार में बारिश की तीव्रता में तेजी होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण बिहार में आंधी और बिजली गिरने की घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। पटना सहित कुछ स्थानों पर बारिश के प्रबल संभावना जताई गई है। गुरुवार को सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के तमाम इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है। वहीं, छत्तीसगढ़, राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article