Monsoon Forecast: मानसून से मचेगी तबाही और गरजेंगे बादल, इन हिस्सों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Monsoon Update: दिल्ली एनसीआर यूपी के तमाम इलाकों में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ गया है, जिसकी वजह से जगह-जगह आंधी के साथ बारिश हो रही है। बारिश से सड़कों पर पानी भरने से यातायात प्रभावित हो रहा है। इतना ही नहीं बड़े शहरों में कुछ नालों की सफाई नहीं होने से जलजमाव की स्थिति बन गई है। इससे हर कोई काफी परेशान है।

बिहार के कुछ इलाकों में मानसूनी बादलों की उपस्थिति होने से झमाझम बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। इसके अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिस्सों में मौसम काफी बिगड़ गया, जिससे बूंदाबांदी देखने को मिली। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी मौसम खराब है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में देर रात तेज बारिश ने गर्मी से राहत की सांस दिलाई। इसके अलावा पूर्वी यूपी के अधिकतर इलाकों में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून सक्रिय होने की संभावना बन गई है। मौसम विभाग ने यूपी की राजधानी लखनऊ में आगामी दो दिन में मानसूनी बारिश होने की संभावना जताई है। पांच दिन की देरी से मानसून ने हिमाचल प्रदेश में एंट्री कर ली है, जहां तेज बारिश का दौर जारी है, जिससे जगह-जगह पानी भर गया।

आईएमडी ने 1 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। यहां येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। दक्षिण भारत के तमाम इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है। अधिकारियों के अनुसार, लोगों से पहाड़ी औ जलमग्न इलाकों की यात्रा करते समय सावधानी बरतने की अपील भी की गी है।

Also Read: 2 July 2024 Rashifal: मिथुन, मीन समेत इन राशियों पर आज बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा, पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन!

यहां भी जमकर बरसेंगे बदरा

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिम हवाओं के चलते शुक्रवार से पांच दिनों तक पूरे पश्चिम बंगाल में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक बीते 24 घंटों में अलीपुरद्वार में अधिक 73.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अभी भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow