बेहद कमाल की है स्कीम, कम ब्याज दर पर मिलेगी लोन की सुविधा, ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office RD Loan: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम पेश की जा रही हैं। इसमें निवेश कर लोग मालामाल हो रहे हैं। आपको बता दें आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में जमा करके आप आसानी से बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। मंथली इसमें एक फिक्स पैसा जमा करते रहें और 5 सालों के बाद जब ये मैच्योर होगी तो आपके हाथ में मोटा पैसा जमा होगा।

यहीं नहीं, अगर आपको बीच में पैसे की आश्यकता होती है तो आप आरडी तुड़वाएं बिना इस पर लोन भी ले सकते हैं। इसमें पर्सनल लोन से कम ब्याज पर लोन मिलता है। यहां पर हम आपको पोस्ट ऑफिस आरडी पर लोन लेने की शर्तों और नियमों के बारे में बता रहे हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

आरडी स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस की आरडी में आप अच्छी खासी सेविंग कर सकते हैं। आप इस स्कीम का उपयोग एक गुल्लक की तरह कर सकते हैं। यानि कि आप इसमें मंथली सैलरी आने पर एक फिक्स पैसा जमा करते हैं और 5 सालों के बाद जब ये मैच्योर होगी तो आपके हाथ में एक बड़ी रकम होगी। घर में गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज न मिले। लेकिन ये पैसा जमा करने पर आपको मोटा ब्याज भी मिलता है।

आरडी में शुरु करने पर 1 साल के बाद मिलेगी लोन की सुविधा

अगर आप पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आवर्ती जमा स्कीम में लगातार 12 किस्तें जमा करते हैं तो आप लोन की सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैें। यानि कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम एक साल तक लगातार पैसा जमा करना होगा। एक साल के बाद आप अपने खाते में जमा पैसों का 50 फीसदी लोन ले सकते हैं।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

आप लोन का पैसा एकसाथ या फिर बराबर मंथली किस्तों में चुका सकते हैं। वहीं यदि आप लोन नहीं अदा कर पा रहे हैं तो आरडी खाते के मैच्योर होने पर लोन और ब्याज का पैसा काट लिया जाएगा। उशके बाद जो भी पैसा बचेगा वह आपके खाते में जमा हो जाएगा।

कितना अदा करना होगा ब्याज

अगर आप आरडी पर लोन लेते हैं तो लोन का पैसों पर आपको 2 फीसदी प्लस आरडी खाते पर लागू ब्याज दर के हिसाब से ब्याज भी लगेगा। उदाहरण के तौर पर इस समय आरडी पर 6.7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप अभी आरडी पर ब्याज लेते हैं तो आपको 8.7 फीसदी का सालाना ब्याज पर लोन प्राप्त होगा। वहीं यदि आप पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको 10.50 फीसदी से लेकर 24 फीसदी का ब्याज देना पड़ सकता है।

कैसे प्राप्त होगा लोन

आरडी पर लोन की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको पासबुक के साथ में अप्लीकेशन लेटर फिलकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। इसके बाद पोस्ट ऑफिस आपके लोन को प्रोसेस में डाल देगा।

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow