PMKMY: बुढ़ापा कटेगा मौज में, धाकड़ स्कीम से हर महीना मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः बुजुर्गों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए राज्य व केंद्र सरकारों की तरफ से कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं। योजनाएं भी ऐसी हैं कि लोगों को बड़े स्तर तक लाभ मिल रहा है। सरकार की तरफ से अब एक ऐसी स्कीम की शुरुआत की गई है, जिसका लाभ आप आराम से उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत हर महीना 3,000 पेंशन मिलेगी।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी स्कीम है जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई धाकड़ स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जो हर किसी को अमीर बनाने का ख्वाब पूरा करा रही है। बेहतरीन स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण चीजों को जानना होगा। यहां किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप आराम से हमारा आर्टिक पूरा पढ़ लें।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

पेंशन प्राप्त करने के लिए जानिए जरूरी बातें

हर महीना पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको पीएम किसान मानधन योजना के बारे में जानना होगा। इस स्कीम के तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का फायदा दिया जाता है। स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा। सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होना जरूरी है।

इसके अलावा योजना से जुड़ने के लिए आपकी मिनिमम उम्र 18 साल और मैक्सिमम 40 वर्ष होनी जरूरी है। अगर आप कम आयु से जुड़ते हैं तो कम निवेश करना होगा। किसी वजह से पीएम किसान मानधन योजना में आप 18 साल की योजना में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो हर महीना 55 रुपये का निवेश करना होगा। 30 साल की आयु से जुड़ने पर मंथली 120 रुपये का निवेश करना होगा। इसके साथ ही अगर 40 साल की उम्र से जुड़ते हैं तो मंथली 220 रुपये का निवेश करना होगा।

Also Read: 2 July 2024 Rashifal: मिथुन, मीन समेत इन राशियों पर आज बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा, पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन!

हर महीना मिलेगी इतनी पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना की सभी शर्तें पूरी करते हैं तो फिर मंथली 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इतना ही नहीं इस हिसाब से सालाना 36,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाएंगे, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए आप समय रहते स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow