ध्यान दें! अगर पाना है फ्री में राशन तो तुरंत करें ये काम, 30 जून तक है लास्ट डेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ration card. देश में बहुत से कामों के लिए बहुत से दस्तावेजों का होना जरूरी होता है. जिनमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज शामिल होते हैं। जिसमें कम आय वर्ग लोगों के लिए राशन कार्ड एक जरुरी और अहम दस्तावेज है, जिसे राशन पाने ही नहीं बल्कि कई स्कीम के लाभ में प्रयोग किया जाता है।

तो वही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देश के नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज जिस पर सरकार के द्वारा इसमें शामिल सदस्यों के हिसाब से लाभ दिया जाता है। जिसमें फ्री और सब्सिडी पर मिलने वाला राशन के साथ-साथ ऐसी कई आवासीय योजना, सब्सिडी योजना, महिलाओं लड़कियों के लिए खास संचालित की संचालित की जा रही योजना का लाभ मिलता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

राशन कार्ड धारक तुरंत कराए ये काम

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि देश के कई राज्यों में इस समय आधार कार्ड का सत्यापन कार्य चल रहा है। जिससे राज सरकार के तय डेट से पहले आपको अपने राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का आधार वेरिफिकेशन यानी कि राशन कार्ड में ई -केवाईसी करना जरूरी है। वरना फ्री पर मिल रहा राशन और और योजना का मिलने वाला लाभ बंद हो सकता है।

30 जून तक है लास्ट डेट

खबरों में सामने आई जानकारी के अनुसार राशन कार्ड धारकों को ई- केवाईसी कराना जरूरी है, जिसके लिए अब आप के पास में ज्यादा दिन नहीं रह गए है, जिससे सरकार के अनुसार यह डेट 30 जून तक सभी कार्ड धारकों को ई- केवाईसी कराना अनिवार्य है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

जिससे रसद विभाग के अनुसार इसके बाद उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा। ई-केवाईसी के तहत घर के प्रत्येक सदस्यों को उचित मूल्य की दुकान पर जाकर पोस्ट मशीन पर अंगूठा लगाना होगा।

आप को बता दें कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से मई-2024 खाद्य सुरक्षा योजना के वितरण की अवधि 30 जून 2024 तक बढ़ाई गई है, जिससे यहां करपात्र उपभोक्ता, जिनकी ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं प्राप्त नहीं किया है, तुरंत लाभ ले सकते हैं,  तो वही खबर ये भी हैं कि सरकार अबके बार में मोबाइल नंबर को अपडेट कर रही है, जिससे राशन की जानकारी सीधे फोन पर मिलेगी।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow