बिजली बिल बकाया माफ, महिला को मिलेगें 1500 रुपये, पढ़ें बजट में राज्य सरकार के बड़े ऐलान!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: हाल ही में देश में आम चुनाव यानी कि लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। जिसके बाद केंद्र में नई सरकार गठित हो गई है। आने वाले महीनों में ऐसे कई राज्य हैं। जहां पर चुनाव विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी के मद्दे नजर समय रहते यहां पर मौजूदा राज्य सरकार नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक ऐलान करते जा रही है।

इस कड़ी में महाराष्ट्र में अक्टूबर महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले सरकार ने 2024-25 के लिए अपना राज्य सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है। जिससे प्रदेश की जनता के लिए एक से बढ़कर एक बंपर लाभ और योजनाओं का ऐलान किया है।  महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र में राज्य के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजित पवार ने भेज बजट पेश करते हुए नागरिकों को कई तरह की सौगातें दी हैं। जिसमें राज्य में पात्र परिवारों को तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर और महिलाओं को ₹1500 तक की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

तीन LPG Cylinder मिलेंगे फ्री

सरकार के खास  घोषणाओं में महाराष्ट्र के लाखों परिवारों को एक और बड़ा तोहफा मिला है, जिससे ‘CM Anna Chhatra Yojanaमें पांच लोगों के पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त  दिए जाएंगे।

किसानों के लिए हो गये बंपर ऐलान

महाराष्ट्र सरकार द्वारा किए गए ऐलानों में किसानों के लिए लिए भी है जिससे सरकार ने राज्य में कपास और सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेयर 5,000 रुपये का बोनस देने जा रगी है।की। इसके अलावा राज्य सरकार दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस मिलता रहेगा।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

बिजली बिल पर ये ऐलान

तो वही किसानों के लिए एक और बड़े ऐलान में बड़ी घोषणा बकाया बिजली बिल को लेकर की गई, जिससे सरकार ने राज्य के करीब 44 लाख किसानों का बिजली बिल बकाया माफ करने जा रही है।

ऐसे मिलेगी 1500 रुपये की मदद

सरकार ने बजट पेश करते हिए  ऐलान किया कि महिलाओं को जुलाई से हर महीने 1500 रुपये की मदद दी जाएगी। इस योजना का फायदा 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा। सरकार इसके लिए मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ (Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin’ Scheme) के जरिए प्रदान करेगी।

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow