7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, डीए बढ़ोतरी पर आई ऐसी अपडेट कि उछल पड़े लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के चुनाव में भी नरेंद्र मोदी एनडीए के समर्थन से लगातार तीसरी बार देश के पीएम बन गए। नई नवेली केंद्र सरकार अब जुलाई महीने में अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने वाली है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। यह बजट केंद्रीय कर्मचारियों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होने जा रहा है, जिसकी चर्चा भी तेजी से चल रही है।

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से डीए बढ़ानेकी तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कर्मचारियों का डीए बढ़कर हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में कर्मचारियों में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जिसमें अब बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर डीए बढ़ाया गया तो फिर सैलरी में बंपर इजाफआ किया जाना तय माना जा रहा है। अगर आपकी सैलरी 40 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए के हिसाब 16,000 रुपये महीना की बढ़ोतरी होगी। इस सालाना 19,200 रुपये का इजाफा किया जाना निर्धारित माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे कि तरह होगी। इतना नहीं यह राशि किसी डोज की तरह काम करेगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

डीए बढ़ोतरी के अलावा मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ा इजाफा कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है। हालांकि, वर्तमान समय में कर्मचारियों को 2.60 गुना फिटमेंट फैक्टर का लाभ मिल रहा है।

अगर अब फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई तो फिर सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार तीसरे कार्यकाल का अपना पहला पूर्ण बजट जुलाई में पेश करेगी, जिसमें यह बड़े ऐलान हो सकते हैं।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow