Ration Card Update: राशन कार्डधारक 36 घंटे के भीतर कराएं जरूरी काम, नहीं तो होने जा रहा तगड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से राशन का लाभ लोगों को बड़ी संख्या में दिया जा रहा है, जहां हर कोई फायदा उठाने का काम कर रहा है। सरकार ने राशन में धांधली को रोकने के लिए कई तरह के नियम बना दिए हैं, जिसका पालन करना आपके लिए बहुत ही जरूरी होगा। अगर आपने नए नियमों का पालन नहीं किया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके लिए आप ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इसलिए जरूरी है कि कुछ बेहतरीन नियमों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सरकार ने अब ई-केवाईसी कराने का काम अनिवार्य कर रखा है, जिसके लिए तारीख भी निर्धारित की गई है। अगर आपने निर्धारित तारीख तक यह काम नहीं कराया तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आप सोच समझकर कदम उठाते हुए यह काम कर सकते हैं.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इस तारीख तक कराएं जरूरी काम

जन वितरण प्रणाली के तहत अब राशन कार्डधारकों के लिए ई-केवाईसी का काम कराना जरूरी कर दिया है, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी। आपको यह काम तय तारीख तक कराना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। राशन कार्डधारक 30 जून तक ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं। अगर आपने 30 जून तक यह काम नहीं कराया तो फिर राशन की सुविधा से वंचित रह जाएंगे।

आपके राशन कार्ड में अगर आठ व्यक्ति के नाम हैं, तो हर व्यक्ति को डीलर के पास जाकर ई-केवाईसी कराने की जरूरत होगी। नहीं तो अगले माह से उन व्यक्तियों का राशन कार्ड से नाम कट जाएगा। बिहार के आरा खाद्य वितरण प्रणाली की तरफ से नियम बनाया गया है। इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार, राशन प्राप्त करने वाले प्रत्येक लाभुकों को अपना ई-केवाईसी कराने के दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

फटाफट जानें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा नियम

अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो कुछ जरूरी नियमों को जान सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आच्छादित लाभुकों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग ई-पॉस मशीन के माध्यम से सुनिश्चित किए जाने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसमें आरा शहरी सहित सभी प्रखंडों के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को दुकान में संधारित ई-पॉस मशीनों के माध्यम से शत प्रतिशत लाभुकों का ई-केवाईसी करने का भी आदेश दिया गया है। यह काम कराने के बाद आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow