ध्यान दें! महिलाएं ट्रेन में अकेले कर रही हैं सफर, तो जान लें टिकट के खास फायदे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:facilities for women in train. देश में हर रोज इंडियन रेलवे से लाखों यात्री अपने सफर करते हैं। तो वही सफर करने पर रेलयात्री को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए ऐसे कई नियम बनाए गए हैं। जिसका लाभ उठाया सकता है। कई बार लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को अकेले में यात्रा करने की जरूरत पड़ जाती है। जिससे माता-पिता या फिर किसी महिला को भी काम पड़ने पर अकेले ही यात्रा करनी पड़ती है।

ध्यान देने वाली बात यह है, यात्रियों के सुविधा के लिए इंडियन रेलवे ने ऐसे कई नियम बनाए है, जिससे सफर में फायदा उठाया जा सकता है, आज हम आप के लिए यहां पर महिलाओं को मिलने वाली इंडियन रेलवे की ओर से सुविधा की जानकारी दे रहे है, जिसके बारे में अक्सर जानकारी नहीं होती है। टिकट के साथ सिर्फ ट्रैवलिंग ही नहीं, बल्कि अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं,तो वही महिलाएं टिकट दिखाकर आप कई अन्य सुविधाएं भी ले सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

मिलती है अलग से डॉरमेट्री की सुविधा

यदि ट्रेन चार-पांच घंटे लेट है या फिर आप 24 घंटे के लिए कहीं रहना चाहते हैं, स्टेशन में ही डोमेट्री की सुविधा मिलेगी। खास बात यह हैं कि यहां पर ये सुविधा आप को टिकट दिखाने के बाद ही मिलती है। बताया जाता हैं कि महिलाओं के लिए अलग डॉरमेट्री होती है। जिसका चार्ज 150 रुपए 24 घंटे के लिए होता है।

तो वही रांची रेलवे स्टेशन में आपको ब्रेस्टफीडिंग एरिया भी मिलेगा, जो बिल्कुल निशुल्क है। हालांकि इसके लिए महिलाओं बस टिकट दिखाना है और आप इसका लाभ ले सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

ऐसे मिलता है महिला वेटिंग लॉन्ज

खबरो में बताया जाता हैं कि   महिला वेटिंग लॉन्ज अलग से मिलेगा, जो फूली एसी है। यहां पर आप को टिकट दिखाने के बाद ही आपको इस लॉन्ज में ठहरने की अनुमति मिल जाती है, तो वही यहां पर आपको खाने पीने की भी सुविधा मिलती है।

ट्रेन में स्पेशल प्रोटेक्शन

अगर आपके पास टिकट पर स्पेशल प्रोटेक्शन मिलती है, जिससे महिला जवान आपके बर्थ नंबर को नोट कर लेती हैं और जब आप रात में ट्रैवल करते हैं तो वह रात में सोते समय भी आपको चेक करते हैं, जिससे सफर में कोई भी अनहोनी होने का डर नहीं होता।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow