मत हो परेशान! ऐसे तुरंत हो जाएगा 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट, जानें निशुल्क तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Aadhar card. देश में नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक जरूरी और अहम दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल आप सरकारी योजना में ही नहीं बल्कि प्राइवेट कामों में भी कर सकते हैं। तो जरूरत के चलते लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल अपने करते रहते हैं। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) समय-समय पर ऐसे कई जरूरी जानकारी लाती रहती है जो हर नागरिक को अवश्य जाना चाहिए।

तो वही यूआईडीएआई ने आमजन की सुविधा के चलते आधार कार्ड निशुल्क अपडेट डेट बढ़ा दी है, जिससे जारी किए गए नोटिफिकेशन में अब आप आधार को 14 सितंबर तक आपने 10 पुराने बनें आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आधार अहम दस्तावेज है। जिससे अब यूआईडीएआई का कहना है, 10 साल पुराने आधार को अपडेट करना आवश्यक है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

10 पुराना आधार में करें ये काम

ऐसे में आप ने भी अभी तक आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया हैं, तो तुरंत करा लें, जिससे बताया जा रहा हैं कि, 10 सालों में बनें आधार कार्ड को अपडेट करना जरुरी है। वे अपने आधार कार्ड में समय रहते अपडेशन जरूर करवा लें। इससे उन्हें भविष्य में सरकारी योजना का लाभ लेने व अन्य तरह के काम में परेशानी न आए।

आधार अपडेट के लिए जो दस्तावेज इस्तेमाल करते हैं उस पर आपका नाम, जन्मतिथि सही होनी चाहिए। आधार अपडेट कराने के लिए पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ऐसे घर बैठे करें आधार कार्ड अपडेट

दरअसल आप को बता दें आधार कार्ड को अपडेट के लिए आप को कहीं पर भटकना नहीं, जिससे यहां पर बताए गए और यूआईडीएआई के द्धारा तय किए गए पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र दस्तावेज को स्कैन करना होगा, जिसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस से आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें।
  •  अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
  • अब आप आधार कार्ड अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद में पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र के अपडेट में बारी-बारी से दस्तावेज को सेलेक्ट करें।
  • जिससे यहां पर बताए गए दोनों प्रमाणपत्र में स्कैन कॉपी अपलोड कर दें।

आप को बता दें कि अपडेट रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद में बाद 14 डिजिट का यूआरएन नंबर मिल जाएगा, जिसे आप  नंबर को सेव कर लें, कुछ दिनों के बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा। तो वही इस यूआरएन नंबर से आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow