Nissan GT-R: निसान अमेरिका की दिग्गज कार निर्माता कंपनी है। कंपनी अपनी पॉपुलर स्पोर्ट्स कार Nissan GT-R के प्रोडक्शन को बंद करने जा रही है। कंपनी की माने तो इस लोकप्रिय कार के प्रोडक्शन को इसी साल यानी 2024 के अक्टूबर महीने में बंद कर दिया जाएगा। कंपनी पिछले 17 साल से अपनी इस कार को बना रही थी। ऐसे में इसके प्रोडक्शन के बंद होने की खबर से कई लोग काफी दुखी हैं।

भारतीय बाजार में Nissan GT-R

आपको बता दें कि Nissan GT-R को कंपनी ने साल 2022 में ही भारत और यूरोप में बंद कर दिया था। भारतीय बाजार की बात करें तो यहाँ पर इसकी बिक्री साल 2016 से लेकर 2022 तक हुई थी। Nissan GT-R कंपनी की काफी पॉपुलर स्पोर्ट्स कार है। जिसे पहली बार साल 2007 में लॉन्च किया गया था। यह कार गॉडजिला नाम से मशहूर थी। इसकी लोकप्रियता ट्यूनिंग सर्कल में काफी अधिक थी।

Nissan GT-R के स्पेसिफ़िकेशन्स

Nissan GT-R कंपनी की काफी पॉवरफुल स्पोर्ट्स कार है। जिसमें 3.8- लीटर का ट्विन-टर्बो V6 पेट्रोल इंजन लगा हुआ था। इस इंजन की क्षमता 570bhp अधिकतम पावर के साथ ही 637Nm पीक टॉर्क पैदा करने की है। इस कार में बेहतर ड्राइविंग अनुभव के लिए 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया था।

Nissan GT-R के फीचर्स और कीमत

कंपनी की कार Nissan GT-R 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 3 सेकेंड में हासिल कर सकती है। इसमें आपको 315kmph की टॉप स्पीड भी मिल जाती है। इसके माईलेज की बात करें तो यह कार 9 किलोमीटर प्रति लीटर का माईलेज देने में सक्षम है।

इसके फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको -स्पीकर वाला बोस ऑडियो सिस्टम मिलता है। इसके अलावा कंपनी इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील और 6-एयरबैग जैसे फीचर्स उपलब्ध कराती है। वैसे तो यह कार भारतीय बाजार में बंद हो गई है। लेकिन इसके कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग 2.12 करोड़ रुपये है।

राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है।...