Post Office की शानदार स्कीम, एक बार पैसा लगाने पर मिलेगा 4.5 लाख रुपये का ब्याज!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं जो कि 5 सालों के लिए हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेशकों को काफी बड़ा ब्याज भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस टीडी ऐसी स्कीम है जिसमें 5 सालों के निवेश पर करीब 4 लाख 50 हजार रुपये ब्याज के तौर पर कमा सकते हैं।

सरकार सभी देश के सभी वर्गों के लिए कुछ न कुछ स्कीम्स चला रहा है। पोस्ट ऑफिस की काफी सारी स्कीम्स गरीब से लेकर मध्यम वर्ग को लाभ देती हैं। पोस्ट ऑफिस की टीडी ऐसी ही स्मॉल सेविंग स्कीम है पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कोई भी नागरिक 5 सालों के लिए निवेश कर सकता है, जिसमें निवेशकों को 7.50 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। निवेशक धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट उठा सकते हैं।

सरकारी स्कीम पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में एक साथ पूरा पैसा जमा कराना होता है। इसमें समय-समय पर ब्याज ऐड होता रहता है। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस एफडी भी कहा जाता है। टीडी के तहत चार प्रकार के पीरियड के लिए ब्याज पेश करता है।

किस अवधि पर कितना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम के तहत 1 साल की अवधि के लिए 6.9 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। 2 साल के पीरियड के लिए 7 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। 3 साल के पीरियड के लिए 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। पोस्ट ऑफिस के 5 साल के लिए टीडी स्कीम के तहत 7.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। टीडी स्कीम में सिंगल या एक साथ तीन लोग खाता खोल सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें टीडी स्कीम में 3 लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश 100 रुपये का मल्टीपल में किया जा सकता है। मैक्जिमम पैसा निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इस स्कीम के तहत 5 साल की अवधि के तहत इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। इस स्कीम के तहत आप 6 महीने से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं।

सिर्फ ब्याज से होगी 4.5 लाख रुपये की इनकम

अगर आप इस स्कीम के तहत हर रोज 2778 रुपये की सेविंग करते हैं और एक साल के बाद कम से कम 10 लाख रुपये एक साथ निवेश करते हैं तो आप सिर्फ ब्याज से 5 साल में 4 लाख 49 हजार 948 रुपये कमाएंगे। 5 सालों में कुल पैसा 14 लाख 49 हजार 948 रुपये होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow