8th Pay Commission: साल 2024 केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कई मायनों में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। केंद्र सरकार की तरफ से एक नहीं बल्कि दो-दो बड़े ऐलान एक साथ किए जा सकते हैं। सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है।

इसके अलावा सरकार 8वें वेतन आयोग का भी गठन कर सकती है। अगर 8वें वेतन आयोग का गठन हुआ तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह होगा, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। बढ़े हुए डीए का फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है।

8वें वेतन आयोग पर आई गुड न्यूज

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ी सौगात देने की तैयारी चल रही है, जो किसी वरदान की तरह साबित होगी। उम्मीद है कि सरकार अब जल्द ही 8वें वेतन आयोग के गठन पर चौंका सकती है। अगर अब नए वेतन आयोग का गठन किया गया तो इसे दो साल बाद यानी साल 2026 में लागू किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

हर दस साल में नया वेतन आयोग लागू किया जाता है। इससे पहले वर्ष 2016 में नया वेतन आयोग लागू किया गया था, जिससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी रिकॉर्डतोड़ इजाफा किया गया था। अगर अब 8वें वेतन आयोग को लागू किया जाता है तो फिस बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी वैसे कुछ नहीं कहा है।

डीए हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया तो यह बढ़कर 54 प्रतिशत कर दिया जाएगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा किया जाएगा जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों को कुल 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है, जो हर किसी का दिल खुश करने के लिए काफी है। माना जा रहा है कि सरकार अब पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसमें डीए पर चौंकाने वाला ऐलान किया जा सकता है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...