Rajasthan PTET Result 2024 Update: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है, जिसके बाद लाखों अभ्यर्थियों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने ने को मिल रहा है। वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी रीजनल सेंटर ने राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी किया है। अगर आप ने राजस्थान पीटीईटी परीक्षा दी थी तो फिर आराम से चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

पीटीईटी परीक्षा का परिणाम चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से अपना रिजल्ट चेक करने होगा, जिसके लिए आप पहले ऑफिशियली वेबसाइट पर जाए। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमचंद बैरवा ने रिजल्ट घोषित कर बड़ी जानकारी दी है।

जानिए कौन बना टॉपर?

राजस्थान पीटीईटी द्वि-वर्षीय वाले कोर्स में हनुमानगढ़ के देवीलाल, तो BA-BED कोर्स में झुंझुंनू की अक्षरा सैनी ने टॉप कर नाम रोशन किया। वहीं BSC बीएड वाले कोर्स में डूंगरपुर की मीत पसोली ने टॉप किया। PTET परीक्षा का रिजल्ट उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमचंद बैरवा ने जारी किया है। इसके साथ ही वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी रीजनल सेंटर पर राजस्थान PTET 2024 का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है वो आराम से जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट ptetvmou2024.com के माध्यम से रिजल्ट देख सकेंगे। परीक्षा का आयोजन नौ जून कराया गया था। प्रोविजनल और फाइनल दोनों आंसर की जारी करने का फैसला लिया गया। प्रोविजनल आंसर की के बाद उम्मीदवारों को 17 से 19 जून तक 100 प्रति प्रश्न भुगतान कर अगर कोई आपत्तियां हो तो दर्ज कराने के लिए कहा गया था।

पीटीईटी स्कोर का कहां होगा इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान पीटीईटी के स्कोर के जरिए प्रदेश के हिस्सा लेने वाले संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले चार वर्षीय बीए-बीएड, चार वर्षीय बीएससी-बीएड और दो वर्षीय बीएड कोर्सों में दाखिला मिल सकेगा। परीक्षा में करीब साढ़े चार लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। वैसे भी राजस्थान सरकार की तरफ से सालाना पीटीईटी की परीक्षा कराई जाती है। परीक्षा में अच्छे अंक के बाद बीएड के लिए एडमिशन मिलता है। अब छात्रों के रिजल्ट का भी इंतजार खत्म हो गया है।