नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने खजाने का पिटारा खोल दिया है, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार के मुताबिक, डीए 50 प्रतिशत पार पहुंचने से कर्मचारियों के अन्य 13 भत्तों में भी 25 फीसदी का इजाफा होना बिल्कुल तय माना जा रहा है। इससे पहले मार्च महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत कर दिया गया था।

इतना ही नहीं सरकार ने रिटायर्ड लोगों के लिए महंगाई राहत डीआर को भी 4 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। इससे कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में भी इजाफा देखने को मिला। अब डीए बढ़ने के बाद सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी जो हर किसी के लिए वरदान की तरह साबित होगी।

सरकार की ओर से दी गई बड़ी जानकारी

सरकार की तरफ से डीए 50 फीसदी के आंकड़े को छू चुका है। इसके साथ ही कुछ अन्य भत्ते भी बढ़ जाएंगे। इन भत्तों में हाउस रेंट अलाउंस(एचआरए) भी शामिल है। 4 जुलाई 2024 को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार, व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा बीते दिनों जारी किए गए निम्नलिखित आदेशों की तरफ से ध्यान आकर्षित किया गया है।

इसके साथ ही अनुरोध किया जाता है कि डीए को 4 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशथ करने के बाद 01.01.2024 से निम्नलिखित भत्तों का भुगतान मौजूदा दरों से 25% की बढ़ी हुई दर के हिसाब से करने का फैसला लिया जा सकता है। इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका फायदा देखने के लिए मिलेगा।

जानिए किन भत्तों में होगी बढ़ोतरी

भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी का फायदा उन्हें मिलेगा जो दूरस्त जगह अपनी नौकरी कर रही है। इसके अंतर्गत मिलने वाले भत्ते को तीन भागों में विभाजित कर दिया गया है। इसमें कई भत्तों को शामिल भी किया गया है। वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों के लिए भत्ता, शैक्षणिक भत्ता, मकान किराया भत्ता, ड्रेस भत्ता, ड्यूटी भत्ता और प्रतिनियुक्ति यानी डेपुटेशन ड्यूटी भत्ता में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...