नई दिल्ली: Rubber farming Business Idea. आज के समय में देश में नोकरी युवाओं को कम मिल रही है, जिससे ऐसे बिजनेस के अलावा काम करना पंसद कर रहे हैं, जो आय के लिए खास साधन बन जाते हैं। तो वही अगर आप भी गांव में रहकर कमाई का साधन और तरीका सर्च कर रहे हैं, तो यहां पर आप के लिए बताने जा रहे ऐसे बिजनेस आइडियों के बारे में जो सरकार के मदद से शुरु कर सकते हैं।

दरअसल देश-विदेश में इस रबड़ की खपत (Rubber Usage) बढ़ती जा रही है, जिससे तेजी से प्रोडक्ट बनाए जा रहे है। तो वही भारत रबड़ का चौथा चौथा बड़ा उत्पादक देश है। ऐसे में आप के लिए यहां पर इस तरह से रबड़ की खेती (Rubber Farming) खेती से बंपर कमाई कर सकते हैं। तो चलिए यहां पर आप को बताते हैं, रबड़ की खेती (Rubber Farming) के बारे में

क्या है रबड़ की खेती (Rubber Farming)

आप को बता दें कि देश केंद्र और राज्य सरकारें रबड़ की खेती के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराती है, तो वही यहां तक कि विश्व बैंक भी इस तरह के खेती के लिए मदद करती है। देश में केरल सबसे ज्यादा रबड़ उत्पादन करने वाला राज्य है। इसके बाद दूसरे नंबर पर त्रिपुरा का नाम आता है। रबड़ का उपयोग इतना ज्यादा हैं कि, आप को हर जगह इसका प्रयोग देखने को मिल जाएगा, जिससे शोल, टायर, इंजन की सील, गेंद, इलास्टिक बैंड व इलेक्ट्रिक उपकरणों जैसी चीज़ों को बनाने में किया जाता है।

अगर आप रबड़ की खेती से 40 साल तक मुनाफा कमा करना चाहते हैं, तो आप को बता दें कि रबड़ का पौधा 5 वर्ष में पेड़ बन जाता है। इसके बाद इसमें उत्पादन शुरू हो जाता है। जिससे रबड़ के पेड़ में छेद करके इस पेड़ का दूध एकत्र किया जाता है। इसे लेटेक्स (रबरक्षीर) कहते हैं। अब आगे का काम प्रोसेसिंग में होता है जिसमें अच्छी क्वालिटी की रबड़ तैयार की जाती है।

तो वही इसके बाद में रबड़ के पेड़ से प्राप्त लेटेक्स को सुखाया जाता है। अब इससे रबड़ शीट और दूसरे प्रोडक्ट्स बनाने हैं। रबड़ शीट का इस्तेमाल टायर, ट्यूब के अलावा कई उत्पाद बनाने में किया जाता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...