नई दिल्ली: अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो सरकार की ओर से गठित किए जाने वाला अगले वेतन आयोग का इंतजार होगा। सरकार 10 साल में कर्मचारियों के वेतन, भत्ते की समीक्षा के लिए वेतन आयोग का गठन करती है। तो वही देश में अब आठवीं वेतन आयोग का गठन होना। देश भर में लाखों करोड़ों कर्मचारियों जो सरकारी सेक्टर में नौकरी करते हैं तो कर्मचारियों को अपने वेतन वृद्धि बड़े हुए बातें की समीक्षा होने का इंतजार है।

केन्द्र में एनडीए सरकार फिर से आ गई है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ देने के लिए आठवें वेतन आयोग को जल्द ही गठन किया जा सकता है। हाल्क के मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से इस पर जल्द ही बड़ा फैसला हो सकता है। आपको बता दें कि मोदी सरकार जुलाई के महीने में ही बजट पेश करने वाली है।

बजट 2024 में होगा बड़ा ऐलान

जिसमें हर वर्ग के लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किया जा सकते हैं। खबर यह भी है कि सरकारी कर्मचारियों को सरकार आठवें वेतन आयोग को गठन की खुशखबरी दे सकती है। केंद्रीय बजट 2024-25 (Budget 2024) में कई सेक्टर और सेगमेंट सब्सिडी, टैक्‍स राहत और अन्य सब्सिडी की उम्मीद की जा रही हैं, तो वही कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग पर बड़ा ऐलान हो सकता है।

8वें वेतन आयोग पर आया ये खास अपडेट

हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा 8वें वेतन आयोग को लेकर अभी कोई भी आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन एक अहम अपडेट में नेशनल काउंसलिंग के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने सरकार को लिखे एक पत्र में कैबिनेट सचिव से यह मांग की है कि आठवें वेतन आयोग को लाया जाए। ‌

ध्यान देने वाली बात यह है, कि  हर 10 साल में सरकार के द्वारा नए वेतन आयोग को लागू किया जाता है। जिससे सरकारी कर्मचारी होते हैं इनकी सैलरी और सभी दूसरे भत्तों की समीक्षा की जाती है, जब आयोग इसकी समीक्षा कर लेता हैं, तो सरकार को अपनी सिफारशें भेज देता है, सरकार इस पर बड़ा फैसला करती है। बता दें कि सातवें वेतन आयोग को 1 जनवरी 2016 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी के द्वारा लागू किया गया था। जिससे अब कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग का इंतजार है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...