नई दिल्ली Post Office Scheme: आज के समय काफी सारी स्कीम मौजूद हैं। जिनमें निवेश कर लोग ताबड़तोड़ रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन क्या आप ऐसी स्कीम की तलाश में हैं जिसमें निवेश करने पर इनकम होती रहे तो पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम आपके काम आ सकती है। इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों के साथ में निवेश करने पर हर महीने गारंटीड इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल हम जिस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है। इस स्कीम में केवल एकमुस्त पैसा जमा करना होता है। इसके बाद आपको हर महीने गारंटीड इनकम मिलनी शुरु हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम आज के समय पोस्ट ऑफिस की सबसे पॉपुलर सेविंग स्कीम है। इसमें आप 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं और 5 साल तक हर महीने एक फिक्स इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में आपको बहराल 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज प्रदान किया जा रहा है। ये स्कीम पति-पत्नी के लिए सबसे खास स्कीम है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 5 सालों तक निवेश करना होगा। अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि आपको 5 साल की अवधि के लिए निवेश करना होगा। जिस पर आपको 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम में आप सिंगल खाते के साथ-साथ ज्वाइंट खाता भी ओपन कर सकते है। इसके साथ में तीन लोग मिलकर भी खाता ओपन करा सकते हैं। एमआईएस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक इनवेस्ट कर सकता है।

आपके लिए कौन-सा खाता रहेगा, बेस्ट अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि आप इस स्कीम में सिंगल खाता ओपन कराकर मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और मैक्जिमम निवेश आप 9 लाख रुपये कर सकते हैं।

वहीं ज्वाइंट खाते की बात करें तो इसमें मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और मैक्जिमम निवेश आप 15 लाख रुपये तक कर सकते हैं। ये पोस्ट ऑफिस स्कीम में ज्वाइंट खाता आपके लिए बेस्ट साबित होगा।

वहीं अगर कोई शख्स पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ज्वाइंट खाता ओपन कराता है और 5 सालों की अवधि के लिए 15 लाख रुपये का निवेश करता है तो आपको इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा। जिसके मुताबिक आपको 5 सालों में 5 लाख 55 हजार रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। अगर आप इस ब्याज के पैसे को 5 सालों तक हर महीनें इनकम के तौर पर लेना चाहते हैं तो आपको हर महीन 9250 रुपये की इनकम होगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...