नई दिल्ली: देश में लाखों लोग भारतीय रेल से यात्रा करते हैं। जिससे यात्रियों के सहूलियत के लिए भारतीय इंडियन रेलवे ऐसे कई नियम को अपडेट करती रहती है। तो वही सोशल मीडिया के दौर में ऐसे ऐसे भ्रामक जानकारियां शेयर होती रहती हैं ।जिसे लोग सच मानकर भारी परेशानी में पढ़ सकते हैं।

हाल ही में एक पोस्ट वायरल हो रही हैं, जिसमें ऐसा दावा किया जा रहा हैं, जो हैरान करने वाला है।आप को बता दें कि RCTC ने ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही पोस्ट का खंडन किया है, जिससे यहां पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर लोगों को भ्रमित कर रहा है।

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर  दावा किया जा रहा है, कि एक व्यक्ति अपनी आईडी से दोस्त या रिश्तेदार की टिकट बुक नहीं कर सकता और अगर उनका सरनेम आपसे अलग है, तो आपको 10 हजार रुपए जुर्माना और जेल भी हो सकती है। हालांकि हकीकत कुछ और ही है। आईआरसीटीसी इस दावे का खंडन किया है।

तो वही सोशल मीडिया पर अफवाह में दावा किया जा रहा है, कि IRCTC अब सिर्फ खून के रिश्तेदारों या सेम सरनेम वाले लोगों के लिए ही टिकट बुकिंग कराएगा। अगर इस नियम को कोई तोड़ता हैं, जिससे यहां पर10,000 रुपए। यही नहीं 3 साल तक की जेल, या दोनों भी हो सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने कही ये बड़ी बात

IRCTC ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि, “सोशल मीडिया पर ई-टिकट बुकिंग को लेकर जो खबरें चल रही हैं वो गलत और गुमराह करने वाली हैं, जिसे आप इग्नोर कर करें।

इतनी कर सकते हैं  टिकट बुक

तो वही IRCTC के अनुसार यहां पर यूजर अपनी व्यक्तिगत आईडी का उपयोग करके दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं, जिससे के लिए अपने खाते से प्रत्येक उपयोगकर्ता प्रति माह 12 टिकट तक बुक कर सकता है। अगर आधार-प्रमाणित यूजर हैं, तो इनके लिए यह सीमा 24 टिकटों तक बढ़ा दी गई।

हालांकि यहां पर यूजर आईडी का उपयोग करके बुक किए गए टिकट केवल व्यक्तिगत उपयोग करना है, जिससे व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं करना है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...