नई दिल्लीः मानसूनी बारिश ने इन दिनों जिंदगी की रफ्तार थामकर रख दी है, जिससे हर किसी का जीना ही दुश्वार हो गया है। बारिश से हालत इतना बदतर है कि जगह-जगह सड़के टूटने से यातायात भी बाधित है। हर जगह काले बादलों ने डेरा डाल रखा है, जिससे तमाम स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

अभी भी पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के कई हिस्सों में तेज बारिश होने से नदी, नाले और तालाब सब उफान पर हैं, जिससे लोगों का जीना ही हराम है। दिल्ली एनसीआर में भी आज कई जगह बारिश होने से तापमान नीचे गिर गया, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। इतना ही नहीं तेज हवा चलने से सड़क पर पेड़ गिर गए जिससे राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में तेज बारिश बनेगी आफत

आईएमडी के अनुसार, देश के कई इलाकों भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है जिससे सावधानी बरतने के भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। आईएमडी के अनुसार, आगामी 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में तमाम स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा में 7 जुलाई को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में 7 से 10 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। आगामी तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में बारिश को चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 7 जुलाई 2024 को कई जगह बारिश हो सकती है। यूपी, बिहार सहित देश के कई राज्यों में तेज बाॉरिश होने की उम्मीद जताई गई है। बारिश को लेकर यूपी के 20 शहरों में चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में जमकर होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, कई राज्यों में बारिश के साथ-साथ आंधी तूफान की चेतावनी जारी कर दी है। केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। तेलंगाना, तमिलनाडु में आगामी पांच दिन में आंधी के साथ तूफानी की चेतावनी जारी कर कर दी है। इसके साथ ही हल्की बारिश के साथ-साथ आंधी और तूफान की भी उम्मीद जताई गई है। महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, मराठवाड़ा, पुडुचेरी में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...