Post Office Scheme: भारत की बड़ी और विश्विसनीय संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम से जुड़कर फायदा उठा सकते हैं. आप नौकरी पेशे से जुड़े हैं और कहीं निवेश कर तगड़ा ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर फिक्स्ड डिपॉजिट एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, जिसका आप सिंपल तरीके से लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे लगो आज भी बैंकों में एफडी कर ब्याज लेना ज्यादा सही समझते हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस में कुछ दरें ज्यादा मिल जाती हैं. इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस में भी निवेश एकदम सुरक्षित माना जाता है, जिसका आप आराम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें.

इसे भी पढे़ंः 8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर 23 जुलाई को हुआ बड़ा फैसला तो सैलरी में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

Gold Latest price: अभी और कहां तक उछलेगा गोल्ड… जान लीजिये आज क्या है गोल्ड का ताजा रेट, कहीं निकल ना जाये मौका

आराम से समय गंवाएं बिना पोस्ट ऑफिस में एकदम सुरक्षित निवेश करने का काम कर सकते हैं, जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और फ्यूचर में बंपर लाभ भी मिल जाएगा. निवेश करने से पहले लोगों को कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा, जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

post office update

post office yojana

पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जा रहा तगड़ा ब्याज

पोस्ट ऑफिस में टाइमट डिपॉजिट खाता एक शानदार स्कीम मानी जाती है, जिसमें निवेशकों को तगड़ा ब्याज का फायदा मिल जाता है.आप भी बंपर स्कीम का लाभ आराम से प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत से लेकर 7.5 फीसदी तक आराम से ब्याज का फायदा मिल रहा है.

वहीं, टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत 1 वर्ष के लिए 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है. 2 वर्ष के निवेश पर 7.0 फीसदी ब्याज की रकम मिल रही है. 3 वर्ष तक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर 7.1 फीसदी ब्याज की रकम मिल रही है. अगर आप पोस्ट ऑफिस में 5 वर्ष के लिए पैसे जमा करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज की राशि दी जाएगी. कैलकुलेश करके देखे तो बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में डबल ब्याज का फायदा मिल रहा है.

बच्चों का भी अकाउंट करवा सकते हैं ओपन

पोस्ट ऑफिस में अपने साथ-साथ बच्चों का भी अकाउंट ओपन करवाकर मौके का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. बच्चे की आयु 10 वर्ष से अधिक है तो वह खुद अकाउंट को ऑपरेट करने का काम भी कर सकता है. वहीं, इस स्कीम के तहत जितने चाहें उतने अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. स्कीम ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा मिल रही है.

आराम से आप ज्वॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में बदल सकते हैं. वहीं, ऑफिस में 5 साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 7.7 प्रतिशत रिटर्न का लाभ आराम से मिल जाता है. इसके साथ ही किए गए निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी प्रदान की जाती है. वहीं,पोस्ट ऑफिस की धाकड़ स्कीम किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में पैसा दोगुना हो जाएगा. इस स्कीम के लिए ब्याज की दरें 7.5 प्रतिशत तय की गई हैं,

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...