Alien Hunting Telescope: जब दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियों की बात होती है तो सबसे पहले जिक्र नासा का आता है, क्योंकि उसने ऐसे गंभीर शोध करके दिखाए जो जनमानस के लिए मिसाल बने. क्या आपको पता है कि नासा किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी है. अगर जानकारी नहीं तो चिंता ना करें, क्योंकि हम विस्तार से बताने जा रहे हैं.

नासा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है, जिसने दुनिया को अपनी काबिलियत का परिचय एक बार नहीं बल्कि बार-बार करवाया. बात चाहें चंद्रमा की हो या फिर अन्य किसी उपग्रह और ग्रह की, हर जगह नासा ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है. एक बार फिर नासा ने एक ऐसी खोज कर ली है, जिसका लोहा पूरी दुनिया मनेगी.

इसे भी पढ़ेंः BSNL Cheapest Plan: इससे सस्ता प्लान और कहां मिलेगा! केवल 249 रूपये में 45 दिन की वैलिडिटी… अनलिमिटेड फायदे

Portable AC: उमस भरी गर्मी में ठंडक देगा ये AC, ना दीवार पर फिक्स करने की झंझट और… मजह ₹945 में खरीदें

खोज भी ऐसी कि आराम से अब एलियंस का पता लगाने का काम किया जा सकता है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या खोज निकाला जिसकी सहायता से एलियंस का पता आराम से चल सकेगा. नासा की पूरी खोज के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे तक ध्यान से खबर पढ़ें, जिसका विवरण नीचे दिया गया है.

नासा ने खोज निकाली एलिंयस को पहचानने वाली दूरबीन

दुनियाभर में सुपर पावर के नाम से मशहूर अमेरिका की अंतरिक्ष एजंसी नासा ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। उसने एक ऐसी दूरबीन की खोज की है, जिसकी सहायता से अब एलियंस का पता आसानी से चल जाएगा. इस मशीन को एलियन हंटिंग दूरबीन भी कहा जा रहा है. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस टेलीस्कोप की सहायता से 2050 तक ऐसे ग्रह की खोज को पूरा करने का काम किया जाएगा, जहां लोग रहते हों, यानी एलियंस का वास हो.

Alien Hunting news

 

इस मशीन का मतलब, ब्रह्मांड में ऐसे स्थान की खोज करना है, जहां एलियंस रहते हों. इतना ही नहीं नासा के अनुसार, कई ऐसे ग्रह भी हो सकते हैं, जहां लोगों की आबादी हो. यह सब जानने के लिए हूटिंग दूरबीन की खोज की गई है. इस बड़े चमत्कारिक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे वैज्ञानिकों ने सूर्य जैसे तारों के निकट स्थित पृथ्वी जैसे करीब 25 ग्रहों की पहचान की है.

Alien Hunting update
Alien Hunting update

नासा के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर जेसी क्रिस्टियनसेन का कहना है कि एचडबल्यूओ को सूर्य जैसे किसी तारे के जीवन योग्य क्षेत्र में स्थित किसी ग्रह के वायुमंडल में जीवन के संकेत मिल सकते हैं.

एलियन सिंग्नल पर जल्द मिलेगा बड़ा अपडेट

वहीं, क्रिस्टियनसेन ने कहा कि मेरा मानना है कि हम बहुत जल्द ही दुनिया को ऐसी जानकार देने वाले हैं जो अभी सिर्फ कल्पना की तरह है. हालांकि, हम यह भी जानते हैं कि इस अंतरिक्ष में हम अकेले नहीं है. बाकी जगह भी दुनिया का वास हो सकता है. लेकिन अभी यह सब एक कल्पना की तरह है. हमासे सूर्य जैसे कई तारे भी हैं, जिनके पास पृथ्वी जैसे ग्रह हैं. जहां जीवन है. जल्ह ही सुपर हबल की सहायता से हम एक तमत्कारिक ग्रह की खोज करने वाले हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...