EPFO Interest Rate: केंद्र सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के लिए ऐसा ऐलान कर दिया है, जिससे हर किसी का आर्थिक बजट सुधरना तय माना जा रहा है. केंद्र सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को मिलने वाली ब्याज दरों में जो बढ़ोतरी हुई थी, उसे परमिशन दे दी है. इसके बाद अब ब्याज का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

इसका फायदा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को होगा. ईपीएफओ की तरफ से कर्मचारियों के लिए 8.25 फीसदी ब्याज की घोषणा की थी, जिसे अब वित्त मंत्रालय की ओर से मंजूरी प्रदान कर दी है. इससे हर किसी को बंपर फायदा देखने को मिलेगा. वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब सभी कर्मचारियों को अकाउंट में पैसा आने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री है, जो जल्द ही खत्म हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः Dual Selfie Camera Phone: लड़कियां खूबसूरत सेल्फी के लिए ये हैं दो फ्रंट कैमरे वाले फोन, फोटो देख लड़के बोलेंगे- I LOVE YOU

कर्मचारियों पर मेहरबान सरकार, माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए मिलेगा इतने दिन का अवकाश

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो ब्याज की राशि पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द की बात कही जा रही है. बीते चार साल में इस बार सबसे अधिक ब्याज देने पर मुहर लगी है. इससे पहले हर किसी के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है. कर्मचारियों को इससे बंपर फायदा देखने को मिलेगा.

EPFO

ईपीएफओ की तरफ से बीते साल 8.15 की दर से साल 2023-24 के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. अब ब्याज दरों को बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत करने का फैसला लिया गया है. ईपीएफओ ने सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म एक्स पर बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि ईफीएफ मेंबर के लिए वित्तीय साल 2023-24 के लिए 8.25 की ब्याज दर सरकार द्वारा मई 2024 ने नोटिफाई करने का फैसला लिया गया है.

EPFO UPDATE

जानिए कब कितना दिया ब्याज

केंद्र सरकार की तरफ से ब्याज दरों में कुछ गिरावट दर्ज की गई थी. ईफीएफओ ने वर्ष 2019-20 के लिए ईपीएफओ पर ब्याज दर को घटाकर सात वर्ष के निचले स्तर पर करने का फैसला लिया गया था. इस साल कुल 8.5 फीसदी ब्याज दिया गया था. इससे पहले 2018-19 में पीएफ कर्मचारियों को 8.65 फीसदी ब्याज का फायदा मिला था.

इसके साथ ही EPFO ने अपने ग्राहकों को 2016-17 में 8.65 फीसदी और 2017-18 में 8.55 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था. वहीं, 2015-16 में ब्याज दर थोड़ी अधिक 8.8 फीसदी रही थी. जानकारी के लिए बता दें कि ईपीएफओ की तरफ से अब महीने के आखिरी तक ब्याज का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है.

इससे मोटी रकम अकाउंट में आएगी. अब तक पैसा रुकने की वजह वित्त मंत्री की मंजूरी ना मिलना भी मानी जा रही थी. ईपीएफओ अब 8.25 के हिसाब से ब्याज का पैसा अकाउंट में डालेगी.

कब मिलता है ब्‍याजa? गौरतलब है कि EPFO प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट के तहत ब्‍याज दर का हर साल ऐलान करती है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के तहत करीब 7 करोड़ कर्मचारी रजिस्‍टर्ड हैं. ईपीएफओ के ब्‍याज तय करने के बाद वित्त मंत्रालय अंतिम फैसला लेता है. कर्मचारी भविष्य निधि खाते पर ब्याज साल में एक बार 31 मार्च को मिलता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...