PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th Kist: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के उत्थान के लिए कई बेहतरीन योजनाओं का संचालन किया जाता है. योजनाएं भी ऐसी कि उनका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा देखने को मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका आराम से लाभ मिल जाएगा.

इतना ही नहीं सरकार की ओर से योजनाओं को लेकर आए दिन नए-नए अपडेट जारी किए जाते रहते हैं. केंद्र सरकार द्वारा संचालित होने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना हर किसी को मालामाल बनाती दिख रही है. इसका आप भी आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं. वैसे इस योजना से करीब 12 करोड़ किसानों ने पंजीकरण करा रखा है, जिसके तहत हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाती है.

इसे भी पढ़ेंः बजट पेश होने से पहले पीएफ कर्चमारियों को मिली तगड़ी सौगात, जानिए अब मिलेगा कितना ब्याज

कर्मचारियों पर मेहरबान सरकार, माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए मिलेगा इतने दिन का अवकाश

आप योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें. सभी किसानों को अब अगली यानी 18वीं किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. किसान सोच रहे हैं कि कब अगली किस्त का पैसा अकाउंट में भेजा जाएगा. क्या आपको पता है कि सरकार ने एक ऐसा नियम बनाया है, जिसे फॉलो करने पर जरूरी बातों को समझना होगा. किस्त का लाभ लेने के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

18th kist news

जानिए कब मिलेगा किस्त का लाभ?

केंद्र सरकार की ओर से संचालित हो रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना हर किसी को मालामाल करने का काम कर रही है. अब तक इस योजना के तहत हर 2,000 रुपये की 17 किस्तें खाते में भेजी जा चुकी हैं. किसानों को अब 2,000 रुपये की 18वीं किस्त का इंतजार है. सरकार जल्द ही 18वीं किस्त अकाउंट में ट्रांसफर करेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

उम्मीद है कि सितंबर महीने में 2,000 रुपये की किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इस किस्त का फायदा कई करोड़ लघु-सीमांत किसानों को होने वाला है. क्या आपको पता है कि किस्त का फायदा उसी शख्स का मिलेगा जो नियम कायदों का सही से पालन करेगा. अगर आपने सभी शर्तों का पालन नहीं किया तो फिर किस्त का पैसा बीच में ही लटक जाएगा.

18th kist update

इस वजह से किसानों की अटक सकती है किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन किसानों को फायदा मिलेगा, जो सभी बनाए गए नियमों का पालन करेगा. इसमें सबसे पहले तो लघु-सीमांत किसानों को ई-केवाईसी का काम कराना होगा. इसके साथ ही भू-सत्यापन का काम भी करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. आपने जरूरी बातों को नहीं सझमा तो फिर परेशानी ही परेशानी होंगी.

ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको पास में ही स्थित जनसुविधा केंद्र पर जाने की जरूरत होगी. आपने इस योजना में अप्लाई कर रखा है और आपके फॉर्म में कुछ गलती है तो जरूरी बातों का ध्यान रखें. इसमें जेंडर गलत भरा है, नाम ही गलत है या पते से लकेर कोई और गलत जानकारी दी गई है. ऐसी स्थिति में आपका आवेदन रद्द कर आपको किस्त के फायदे से वंचित रह सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...