Petrol Diesel Price Today: भारत में अब पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर होने से आम लोगों की जेब का बजट डगमगाया हुआ चल रहा है, जिससे हर किसी का पसीना छूट रहा है. पेट्रोल कई महानगरों में सैकड़ा पार तो डीजल भी 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. उम्मीद थी कि सरकार लोकसभा चुनाव बाद कुछ कीमतों को कम कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

अब 23 जुलाई को सरकार की तरफ से आम बजट पेश किया जाना है, जिसमें कुछ बड़े फैसले होने संभव माने जा रहे हैं. उम्मीद है कि सरकार आम बजट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाम कसने के लिए कुछ बड़े फैसले ले सकती है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत की बात करें तो करीब 95 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: Weather Rainfall Forecast: उमस से मिलेगी राहत, अगले 3 दिन देश के 15 राज्यों में होगी बेजोड़ बारिश, पढ़ लें भविष्वाणी

धाकड़ गाड़ी Mahindra XUV700 की कीमत में हुई इतनी कटौती कि खरीदारी को दीवाने हुए लोग, जानें

यहां डीजल का रेट भी 87 रुपये से अधिक प्रति लीटर में बिक रहा है. इसलिए जरूरी है कि आप पेट्रोल-डीजल के पहले रेट जान लें. तेल विपणन कंपनियों की तरफ से प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट को जारी किया जाता है. अधिकतर शहरों में पेट्रोल और डीजल की दरें अलग रहती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पेट्रोल-डीजल का पहले कुछ शहरों में ताजा भाव जान लें.

PETROL

पेट्रोल-डीजल के रेट हम आपको कुछ बड़े शहरों में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको सहूलियत होगी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई. यहां डीजल की कीमत की बात करें तो 87.62 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज की जा रही है. राष्ट्रीय आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 103.44 रुपये और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल के दाम 104.95 रुपये, डीजल की कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज की जा रही है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का प्राइस 100.75 रुपये और डीजल का भाव 92.34 रुपये प्रति लीटर में दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा में भी पेट्रोल पेट्रोल 94.83 रुपये प्रति लीटर, डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

PETROL NEWS

इन शहरों में पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमत

गुरुग्राम में पेट्रोल के दाम 95.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. इसके अलावा कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल 95.19 रुपये पर दर्ज किया जा रहा है. वहीं, पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में भी पेट्रोल 94.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.40 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है.

तेलंगाना की राजधधानी हैदराबाद में पेट्रोल का प्राइस 107.41 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 95.65 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. इसके साथ ही पेट्रोल 104.88 रुपये लीटर और डीजल 90.36 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 105.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.04 रुपये के हिसाब से बिक रहा है.

यूं चेक करें पेट्रोल-डीजल के रेट

अगर आप पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमत जानना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को समझ सकते हैं. आप ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के वेबसाइट या ऐप्स पर जाकर लेटेस्ट रेट चेक करने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन ऑयल कंपनी की तरफ से प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी की जाती हैं, जहां आप घर बैठे ही जानकारी प्राप्त करा सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...