ELECTRIC SCOOTER: अगर आपका 18 साल से कम उम्र का बच्चा स्कूटर या बाइक चलाता पकड़ा जाता है, उस पर सख्त कार्रवाई होती है. सबसे पहले तो ट्रैफिक पुलिस चालाना काटती है, जिसके बाद जुर्माने जैसे भी प्रावधान हैं. इसलिए प्लीज बच्चों को स्कूटर और बाइक देने से पहले कुछ विचार जरूर कर लें, नहीं तो ट्रैफिक पुलिस की सख्त कार्रवाई से निपटना होगा.

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस ने इस मामले में पेरेंट्स मीटिंग की जिसमें कुछ बड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. ट्रैफिक पुलिस ने पेरेंट्स मीटिंग में दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि आप 18 साल से कम आयु के बच्चों को बिल्कुल भी मोटर वाहन नहीं दें. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कोई वाहन चलाते पकड़ा गया तो फिर उससे सख्त से निपटा जा सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः SONE KA TAZA BHAV: शुक्रवार को गोल्ड के रेट में हुआ बड़ा उलटफेर, ताजा रेट देख मार्केट में मचा हड़कंप

Vivo Mobile Under 10000: 10 हजार से कम में आते Vivo के ये 4 स्टाइलिश स्मार्टफोन, कीमत-खूबियां देख खरीदना चाहेंगे

इतना ही नहीं पकड़े गए बच्चे को सजा भी हो सकती है. दूसरी तरफ भारत में कुछ ऐसे टू-व्हीलर भी हैं जिन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी चलाने का काम किया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी देरी नहीं करें. हम आपको ट्रैफिक नियमों से संबंधित कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

ड्राइविंग लाइसेंस बिना होगी बड़ी कार्रवाई

गौतमबुद्धनगर ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, अगर पैरेंट्स/ वाहन के मालिक के खिलाफ धारा 125 के तहत मुकदमा दर्ज करने का प्रावधान है. इसके अलावा आपके ऊपर 25 हजार रुपये का तगड़ा जुर्माना भी लगाया जा सकता है. एक साल के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया जाएगा. इससे आपको दिक्कतें होंगी.

DL NEWS UPDATE

इसके सात ही अपराध करने वाले बच्चों को 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता नहीं दी जाएगी, जिससे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए आप बिल्कुल भी समय खराब ना करें.

DL

आपने तनिक भी समय निकाला तो फिर पछतावा करना होगा. देश में कुछ ऐसे ही भी टू-व्हीलर हैं जिसे चलाने पर आपका चालाना नहीं कटेगा. इसलिए जरूरी है कि आप कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझ लें.

इन टू-व्हीलर को चलाने पर नहीं कटेगा चालान

देशभर में कई ऐसे टू-व्हीलर हैं, जिनके इस्तेमाल करने पर आपका चालान नहीं कटेगा. इससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। टू-व्हीलर उपलब्ध हैं जिनकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होनी जरूरी है. परिवहन मंत्रालय एंड हाईवे के अनुसार, गाड़ियों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी.

इसलिए अगर आपका बच्चा 18 साल से कम आयु का है तो आफ उसे नीचे गए स्कूटर दिलाने का काम कर सकते हैं. इसमें ना तो आपको RTO में परेशान होना पड़ेगा और ना ओवर स्पीडिंग का चालान भरने की जरूरत होगी, इसके साथ ही ध्यान रहे चार पहिया चलाने के लिए DL जरूरी है। चालान बचने को आप हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं.

इसका एक्स-शोरूम प्राइस 59,640 रुपये दर्ज किया गया है. इसके साथ ही टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे है. ई-स्कूटर में 51.2V की बैटरी दी गई है. इसके रेंज भी एक बार फुल बैटरी होने पर आराम से 80 किमी तक चलाया जा सकता है. वहीं, इलेक्ट्रिक Atria LX का प्राइस 77,690 रुपये तय किया गया है. एक्स-शोरूम है. 25kmph की टॉप स्पीड के साथ एक बार की फुल चार्जिंग में ये 85 किलोमीटर तक की रेंज देता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...