Car Milage Tips: गाड़ी का संचालन करते समय हर शख्स यही चाहता है कि माइलेज अच्छा मिले. माइलेज को देखकर ही लोग गाड़ियों की खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. बढ़ते पेट्रोल,डीजल और सीएनजी के दाम के बीच हर ड्राइविंग करते समय हर किसी का ध्यान माइलेज पर रहता है. इतना ही नहीं अगर आप कोई नई गाड़ी खरीदने की प्लानिंग कर रहे होते हैं तो पहले माइलेज के बारे में जानकारी पुख्ता करते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं हो.

क्या आपको पता है गाड़ी की स्पीड का अगर आप ध्यान रखते हुए नियमों को फॉलो करें तो फिर माइलेज काफी शानदार रह सकता है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. गाड़ी की स्पीड के ऊपर पर ही माइलेज सबसे ज्यादा निर्भर करता है, इसलिए आप चलाते समय जरूरी बातों ध्यान रखे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें: BSNL का सबसे हिट Plan! एक बार रिचार्ज कर 13 महीने खूब तक दबाकर करें अनलिमिटेड कॉलिंग और धड़ाधड़ चलाएं नेट

Weather Rainfall Forecast: उमस से मिलेगी राहत, अगले 3 दिन देश के 15 राज्यों में होगी बेजोड़ बारिश, पढ़ लें भविष्वाणी

आपको हम नीचे बताने जा रहे हैं कि किस गाड़ी का माइलेज काफी बढ़िाय रहता है. इतना ही नहीं गाड़ी चलाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. नियमों को फॉलो किया तो खर्च कम हो जाएगा.

MILEAGE CAR

कार का माइलेज प्राप्त करने के लिए आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. इसमें सबसे पहले तो छोटी, हल्की गाड़ियां आमतौर पर बड़ी और वजनदार गाड़ी की तुलना में काफी ज्यादा माइलेज देती हैं. इसमें डीजल इंजन आमतौर पर पेट्रोल इंजन की तुलना में बेहतर माइलेज पहुंचाने का काम करते हैं. इसलिए डीजल के वेरिएंट कुछ महंगे भी रहते हैं.

MILEAGE CAR NEWS

इस गति से, इंजन अपनी सबसे कुशल दर से चलता है, जिसकी वजह से माइलेज ठीक रहता है. इसके अलावा धीरे-धीरे ड्राइव करें और अचानक ब्रेक लगाने या तेजी से बढ़ने से बचना होगा. एयर कंडीशनिंग का उपयोग कम करना होगा. वहीं, कार गाड़ी को नियमित रूप से मेंटेनेंस करवाने की जरूरत होगी.ट्रैफिक में फंसने से बचें, क्योंकि यहां माइलेज काफी कम हो जाता है.

इन बातों का भी रखें ध्यान

आपको सामान्य तौर पर जानना होगा, गाड़ी का माइलेज में सबसे अधिक भूमिका गति की होती है. अगर गाड़ी की गति नियमानुसार है तो फिर गजब का माइलेज मिलेगा. अगर गति बढ़िया नहीं तो फिर माइलेज काफी अच्छा रहता है. इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.

वहीं, ऊपर सूचीबद्ध अन्य कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम किया जाता है. इसके साथ ही अपनी ड्राइविंग आदतों में थोड़े बदलाव करके, आप अपनी कार का माइलेज काफी हद तक सुधार करने का काम कर सकते हैं. वहीं, आप अपनी गाड़ी के मॉडल और मेक के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...