MONSOON UPDATE: भारत के सभी इलाकों में इन दिनों मानसूनी बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त करके रख दिया है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. बारिश का आलम यह है कि हर नदी, नाले और तालाब सब ऊफान पर हैं, जिससे लोगों की आफत बनी हुई है. देर रात पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने से स्थिति काफी खराब हो गई.

सड़कों पर जलजमाव होने से वाहन चालकों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे सड़क पर गिर गए, जिससे आवाजाही प्रभावित हुई. भारत की राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में भी मौसम काफी खराब रहा, जिससे हर किसी को बड़़ी परेशानी झेलनी पड़ी.

इसे भी पढ़ेंः PM KISAN YOJANA: किसानों को मिलेगा 8000 रुपये का फायदा! बजट में निर्मला सीतारमण करेंगी बड़ा ऐलान

Gas Cylinder: मात्र 500 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, सरकार ने दी लोगों को बड़ी खुशखबरी, जानें

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने से यातायात ठप है. दक्षिणी राज्यों में भी झमाझम बारिश से हालात काफी बदतर हैं. हिमाचल प्रदेश में तो भारी बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया, जिससे सड़के कट गई. सड़कें क्षतिग्रस्त होने से आवाजाही ही बंद हो गई. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

IMD NEWS UPDATE

इन इलाकों में आफत बनी बारिश

भारी बारिश का सिलसिला देश के तमाम इलाकों में जारी है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. नेपाल से भिड़े यूपी के कई शहरों में अब बाढ़ का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. इसमें बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर और अयोध्या में बाढ़ से कई गांव प्रभावित हैं, जहां लोगों को राहत सामाग्री भी पहुंचाई जा रही है.

CLOUD HEAVY RAIN

इसके साथ ही अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सीतापुर के काफी गांव बाढ़ की चपेट में आने से हर कोई काफी परेशान हैं. लखीमपुर खीरी के 150, शाहजहांपुर के 30, बदायूं के 70, बरेली के 70 और पीलीभीत के करीब 222 गांव बाढ़ की चपेट में आने से हर कोई काफी परेशान होता दिख रहा है.

इसके साथ ही पूर्वांचल के बलिया में भी बाढ़ की स्थिति के चलते कुछ घर बहने की खबर ने सबको हिलाकर रख दिया है. हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं. इससे कई सड़कें बंद हो गई हैं. बिहार में बीते चौबीस घंटे में आसमानी बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई. सबसे अधिक 6 मौतें मधुबनी जिले में हुई हैं।

अब इन राज्यों में बारिश ढहाएगी कहर

आईएमडी के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान मेघालय में कई स्थानों पर तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई स्थानों पर तेज बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, बिहार, पूर्वी और पश्चिमी यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड में कई स्थानों पर तेज बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और असम और अंडमान में झमाझम मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...