KISAN CREDIT CARD: केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से किसानों के लिए नई-नई सुविधाओं का आगाज किया जाता रहता है, जिसका असर भी खूब देखने को मिलता है. चाहें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बात हो या फिर पीएम किसान मानधन स्कीम की, मतलब सरकार अलग-अलग तरीके से कृषकों को लाभ पहुंचा रही है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही है.

क्या आपको पता है कि सरकार ने अब किसानों को केसीसी श्रण पर एक तगड़ी सौगात दी है. यह सौगात बिहार सरकार की ओर से दी गई है, जिसका कई लाख किसानों को फायदा देखने को मिलेगा. केसीसी श्रण पर सरकार अब एक फीसदी अतिरिक्त अनुदान देगी. इस हिसाब से किसानों को 4 फीसदी का अनुदान मिल जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः Vivo का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, 50MP कैमरा के साथ 5000mAh की बैटरी, फीचर्स बना देंगे दीवाना

Car Milage Tips: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखा ध्यान तो मिलेगा छप्परफाड़ माइलेज, जानिए सबकुछ

किसान क्रेडिट कार्ड पर केंद्र सरकार ने पहले सी ही 3 फीसदी की छूट देती है, जिसमें अब एक प्रतिशत का बिहार सरकार ने इजाफा कर दिया है. इस हिसाब से अब किसानों को अब 4 फीसदी का अनुदान मिल जाएगा. इसका फायदा बड़ी संख्या में किसान उठा सकते हैं, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है.

KCC NEWS

किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित जरूरी बातें

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत आपने तीन लाख रुपये का लोन ले रखा है तो फिर आपको बिहार सरकार की ओर से दिए जा रहे अनुदान का फायदा आराम से मिल जाएगा. बिहार सरकार द्वारा ब्याज पर अतिरिक्त अनुदान की मंजूरी प्रदान कर दी गई है. इसके बाद किसानों को अब अतिरिक्त एक फीसदी अनुदान का फायदा मिलेगा.

KCC UPDATE

इस हिसाब से किसानों को 4 फीसदी अनुदान का लाभ मिल जाएगा. इससे किसानों को मौज आनी तय है. इसके लिए बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए 10 करोड़ रुपये भी स्वीकृति भी दे दी है. अब यह रकम किसानों के बीच लोन के रूप में बांट दी जाएगी. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को 7 फीसदी ब्याज पर तीन लाख रुपये तक का लोन मिलता है.

इस पर केंद्र सरकार 3 फीसदी अनुदान पहले सी ही देती रही है. अब एक फीसदी अनुदान नीतीश सरकार का और शामिल कर दिया जाए तो कुल 4 प्रतिशत हो गया, इस हिसाब से आपको बस 3 फीसदी ही ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा. इसका लाभ उसी किसान को मिलेगा, जिसके पास 3 लाख रुपये तक का लोन है.

जानिए किन किसानों को मिलेगा लाभ

इसका फायदा केवल केसीसी कार्डधारी को ही मिलेगा, लेकिन उसे अतिरिक्त ब्याज अनुदान का लाभ तभी मिलेगा जब वह तय समय के अंदर अपना ऋण बैंक को वापस लौटाने का काम करेगा. अगर आप अपना श्रण समय से चुकता नहीं कर रहे हैं तो फिर इसका लाभ नहीं मिल सकेगा.

इसके अलावा केसीसी ऋण के तहत लोन लेकर किसान उससे कृषि तकनीक की खरीदारी करने का काम कर सकते हैं. बीज, उर्वरक, कीटनाशक, सिंचाई इत्यादि में भी निवेश करने का काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं किसान अपने किसी निजी काम के लिए भी बैंक से श्रण लेते हैं, जिस पर पूरा अनुदान मिल जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...