PMKSNY UPDATE: पीएम किसान सम्मान निधि योजना कृषकों के लिए किसी वरदान की तरह साबित हो रही है, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी. सरकार अब इस योजना से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अपने वित्तीय बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि को बढ़ाकर अब दोगुना कर सकती है.

अगर ऐसा हुआ तो फिर यह किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह होगी. अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह होगा, जो हर किसी को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए काफी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पूर्ण बजट 23 जून 2024 को पेश करेंगी, जिसमें कुछ बड़े ऐलान किए जाने तय माने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः Bajaj Freedom 125 CNG vs Splendor XTEC में कौन सी बाइक जीत रही दिल, फीचर्स और माइलेज भी मचा रहे गर्दा

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर 23 जुलाई को हुआ बड़ा फैसला तो केंद्रीय कर्मियों की इतने बढ़ेगी सैलरी

अगर ऐसा हुआ तो फिर करीब 12 करोड़ किसानों की किस्मत चमकना तय मानी जा रही है. हालांकि, आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की कुछ खबरों में बजट के दिन इस ऐलान के कयास लगाए जा रहे हैं.

जानिए किस्त की राशि बढ़कर हो सकती कितने हजार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त पर बजट में बढ़ोतरी का ऐला किया तो फिर यह 2,000 से सीधे 4 हजार रुपये हो जाएगा. इससे सरकार के वित्तीय भंडार पर दो गुना बोझ बढ़ जाएगा. फिर हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

KISAN NEWS UPDATE

वैसे भी केंद्र सरकार प्रत्येक चार महीने 2,000 रुपये की नई किस्त का ऐलान करती है. अब प्रत्येक चार महीने में 4,000 रुपये अकाउंट में डाले जाएंगे, लेकिन आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है. पेश होने वाले पूर्ण बजट में ऐसी घोषणा मोदी सरकार की तरफ से की गई तो फिर किसी गुड न्यूज की तरह होगी.

KISAN

यह बढ़ी हुई राशि किसानों के लिए किसी वरदान की तरह मानी जाएगी. किस्ता का लाभ लेने के लिए भी सरकार की तरफ से कुछ जरूर नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है.

कब आएंगे 18वीं किस्त के 2,000 रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की 18 किस्त का समय पर जारी करेगी. सरकार की तरफ से अगली किस्त सितंबर के आखिर में जारी की जा सकती है. अगर आपका नाम योजना से जुड़ा है तो किस्त का फायदा प्राप्त करने को पहले ई-केवाईसी और भू-सत्यापन का काम करा लें. अगर आपने यह काम नहीं करवाया तो फिर किस्त का पैसा अटक जाएगा. इसलिए पास में ही स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...