UP KISAN: देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य उत्तर प्रदेश की अधिकतर आबादी कृषि पर आधारित है. यूपी में गेंहू, गन्ने और धान से लेकर तमाम फसलों की उपज होती है. केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से अब किसानों को आर्थिक समृद्धि प्रदान करने के लिए तमाम बेहतरीन सुविधाएं चल रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिल रहा है.

इस बीच अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. यूपी सरकार ने अब एक ऐसी प्रक्रिया का आगाज कर दिया है, जिससे सभी पात्र किसानों को योजनाओं का लाभ आराम से मिलने लगेगा. इसके लिए किसानों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

KISAN UPDATE

इसमें सस्ता ऋण, जरूरी सलाह और बाजारों तक आसानी से पहुंच मिलती है. एग्री स्टैक का लक्ष्य है कि सरकार के विभिन्न हितधारकों द्वारा विभिन्न किसान और कृषि-केंद्रित लाभदायी कार्यक्रमों की कार्ययोजना बनाना और उसे जमीन पर लागू करने की प्रक्रिया को बहुत आसान बनाना है.

KISAN YOJANA

किसानों को दौड़कर कराना होगा यह जरूरी काम

किसान अगर सरकार की तमाम सुविधाओं का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो उप कृषि निदेशक श्री शैलेंद्र कुमार ने कृषि स्टैक परियोजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि डिजिटल बेस किसान रजिस्ट्री बनाने का काम जरूरी कर दिया है. इसमें प्रथम फेज में 8 जुलाई 2024 से कृषि और राजस्व विभाग ने गांवों में कैम्प लगाकर फार्मर रजिस्ट्री शुरू करने की बात कही है.

1 अगस्त से दूसरे फेज में सभी के लिए सुविधाएं ओपन कर दी जाएंगी. इसमें किसान भाई जन सुविधा केंद्र की मदद स यह काम आराम से करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. वहीं, फार्मर रजिस्ट्री में ज्यादातर किसानों की जमीन का विवरण कराया जाएगा. आधार सहमति से उनको सरकारी कार्यक्रमों से तुरंत फायदा मिल जाएगा.

इसके साथ ही यह किसानों को अधिकारियों को बार-बार जरूरी डॉक्युमेंट्स कागज देने से बचाने का काम करेगा. इसके सात ही फार्मर रजिस्ट्री की सबसे महत्वपूर्ण बात यह की किासनों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अगले चरण को देने का काम करता नजर आएगा. यह काम कराने की 30 सितंबर आखिरी तारीख है. इसलिए आप बिल्कुल भी हाथ से मौका ना जाने दें.

जानिए कब मिलेगी 18वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 18वीं किस्त का फायदा जल्द ही मिलने वाला है. सरकार की तरफ से 2,000 रुपये की 18वीं किस्त का पैसा सितंबर के आखिरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है. इसका लाभ करीब 12 करोड़ किसानों को होना तय माना जा रहा है. अभी तक सरकार ने इस योजना के तहत 17 किस्तों का पैसा जारी किया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...