BUDGET 2024: केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा दर्ज किया जाना संभव माना जा रहा है. जिससे बड़ी संख्या में कर्मचारियों को फायदा होना की उम्मीद है. केंद्र सरकार अब अपना 23 जुलाई 2024 को वित्तीय बजट पेश करने जा रही है, जिसमें कुछ चौंकाने वाले ऐलान किए जाने तय माने जा रहे हैं. इस बार बजट में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है, जो किसी बड़ी बूस्टर डोज की तरह होगा.

अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया गया तो पिर तगड़ा लाभ होने की उम्मीद है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. सरकार ने आधिकारिक रूप से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा खूब किया जा रहा है. इसे लेकर अपना कंफ्यूजन आप नीचे खत्म कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

NIRMLA SITHARAMAN

जानिए फिटमेंट फैक्टर से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार की तरफ से अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया गया तो फिर सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा होना तय माना जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. इसका फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारियों को देखने के लिए मिलेगा. बेसिक सैलरी और भत्तों को मिलाकर जो पैसा बनता है वही आपकी सैलरी होती है. फिटमेंट फैक्टर बेसिक सैलरी तय करने का आधार भी माना जाता है.

FITMENT FACTOR HIKE

इससे बड़ी संख्या में कर्मचारियों को तगड़ा लाभ देखने को मिलता है. साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का फैसला लिया गया था. इसमें कर्मचारियों की कम से कम बेसिकम वेतन 6 रुपये से बड़कर 18,000 रुपये पहुंच गया था. इस हिसाब से करीब 12,000 रुपये का इजाफा किया गया था.

अब न्यूनतम बेसिक सैलरी में करीब 8000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बाद न्यूनतम बेसिक सैलरी 26,000 रुपये हो जाएगी. यह किसी बड़ी सौगात की तरह होगा. उम्मीद है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा सकता है. यह किसी बड़ी बढ़ोतरी की तरह होगी.

फिटमेंट फैक्टर के साथ में बढ़ जाएंगे यह भत्ते

इतना ही नहीं अगर फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी के बाद सैलरी 26,000 रुपये हो जाती है तो बाकी भत्तों में भी काफी इजाफा देखने को मिलेगा. महंगाई भत्ता बेसिक वेतन के 46 प्रतिशत के बराबर है. डीए का कैलकुशन डीए की दर से बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है. यानी बेसिक वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा. इससे कर्मचारियों के अकाउंट में छप्परफाड़ रकम खाते में आएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. इसलिए जरूरी है कि आप महत्वपूर्ण बातों को जान लें.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...