7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ अब जल्द ही वित्तीय बजट पेश होने जा रहा है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार आम बजट से सभी वर्गों को बड़ी उम्मीदें हैं. चर्चा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी बड़ी सौगाद दी जा सकती है. आप सोच रहे होंगे कि क्या सौगात दी जा सकती है.

दरअसल, सरकीर की तरफ से फिटमेंट फैक्टर और डीए में इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है. इसके बाद कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में भी इजाफा होगा. महंगाई भत्ते में तो 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इसका लाभ करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होने वाला है.

इसे भी पढ़ेंः मानसूनी सीजन में SBI ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, लिया ऐसा फैसला कि बिगड़ेगा बजट

Online Fraud Alert: सावधान! बिना फोन कॉल और OTP के बैंक खाते से उड़े सारे पैसे, ठगी का तरीका जान पकड़ लेने माथा

हालांकि, सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा किया जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से डीए बढ़ोतरी की घोषणा की गई तो कितनी सैलरी बढ़ेगी, यह सब आप आराम से जान सकते हैं.

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी?

23 जुलाई को पेश होने वाले पूर्ण बजट में अगर केंद्रयी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा. इसके बाद डीए बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगा. वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है.

da news update

अगर आपकी सैलरी 50 हजार रुपये महीना है तो फिर 4 फीसदी डीए के हिसाब से इसमें 2,000 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. फिर हर साल के हिसाब से 24,000 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. 40 हजार रुपये सैलरी पर 4 फीसदी डीए के हिसाब से 1600 रुपये सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हर साल के हिसाब से 19,200 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.

क्या डीए होगा शून्य?

वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता अगर शून्य घोषित किया जाता तो बढ़कर यह 4 फीसदी होगा. वैसे सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद इसे शून्य घोषित कर दिया जाता है. अगर इसमें बदलाव नहीं होता है तो फिर इसे 54 फीससदी ही कर दिया जाएगा. सरकार हर साल में दो बार डीए बढ़ाने का ऐलान करती है. इसकी दरें एक जुलाई और एक जनवरी से लागू मानी जाती हैं.

da news

फिटमेंट फैक्टर में होगा बंपर इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी होनी संभव मानी जा रही है. वर्तमान में कर्मचारियों को 2.60 गुना फिटमेंट फैक्टर का फायदा मिल रहा है. अब इसे बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो फिर बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिल. माना जा रहा है कि न्यूनतम बेसिक सैलरी में भी 8000 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...