Driving Licence: आपके पास गाड़ी और बाइक है और ड्राइविंग लाइसेंस नहीं तो प्लीज ऐसी गलती बिल्कुल ना करें. पास में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर कानूनी कार्रवाई से गुजरना पड़ता है, जिससे बड़ा नुकसान होता है. चेकिंग में घने जुर्माने से बचने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को पास रखना जरूरी है. यह एक ऐसा कागज है जो गाड़ी चलाने की पूरी आजादी देता है.

अगर चेकिंग के दौरान किसी सिटी या मेट्रो सिटी में ट्रैफिक पुलिस आपको रोक ले और ड्राइविंग लाइसेंस पास में है तो फिर आप कानूनी शिकंजे से बच सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप शर्तों के साथ इसे बनवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. आप तमाम शर्तों के साथ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का काम पूरा कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः EPFO UPDATE: हो गया बड़ा धमाका, पीएफ कर्मचारियों को कब तक मिलेगा ब्याज? जानें अपडेट

Credit Card से खरीदारी करने वाले सावधान, जानिए किस गलती पर मिल रहा इनकम टैक्स का नोटिस

हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी. इससे जूड़ी जरूरी जानकारी जुटाने के लिए आपको ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा, जिससे सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

ड्राइविंग लाइसें के लिए जरूरी पात्रता

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्लान बना रहे हैं तो पहले कुछ जरूरी पात्रता के बारे में जान सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. यह डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए आपकी आयु मिनिमम 18 साल होनी बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा शख्स भारतीय नागरिक होना चाहिए. बाइक लाइसेंस बनवाने के लिए कम से कम 16 साल और किसी भारी वाहन के लिए 21 वर्ष की उम्र निर्धारित कर रखी है.

जानिए कैसे मिलेगा लर्निंग लाइसेंस?

आपको जरूरी बातों को समझना होगा, क्या आपको पता है कि लर्निंग लाइसेंस कैसे प्राप्त होगा. सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के आरटीओ में पहुंचना होगा. आपको आयु का प्रमाण( आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र) इसके अलावा राशन कार्ड, बिजली बिल की रसीद, मेडिकल प्रमाण पत्र, आवेदन शुल्क जैसे जरूरी कागजों का होना बहुत ही जरूरी है.

driving licence news

फिर आपको एक लिखित परीक्षा भी पास करने की जरूरत होगी. इसमें सड़क चिन्हों से जुड़े प्रश्न होते हैं, जिन्हें तय समय में हल करना होगा. इसके साथ ही लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप ड्राइविंग स्कूल में प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने के तरीके सीखने में काफी सहायता मिलेगी.

driving licence update

ड्राइविंग टेस्ट पास करने का तरीका

आप लर्निंग लाइसेंस लेने के एक मंथ बाद आराम से ड्राइविंग टेस्ट को आवेदन करने का काम कर सकते हैं. इसमें दो तरह के रिटर्न होते हैं. प्रैक्टिकल टेस्ट में आपको कई तरह की रोड कंडीशन में गाड़ी चलाना होगा। फिर थ्योरी टेस्ट में आपको यातायात नियमों और सड़क चिह्नों के बारे में परीक्षा देनी होगी.

दोनों परीक्षाओं में पास हो जाते हैं तो आपको अपना स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस आराम से मिल जाएगा, जिसका आराम से यूज कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क राज्य के अनुसार अलग-अलग लगते हैं. इसके लिए आप रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस की वेबसाइट या ऑफिस में ड्राइविंग लाइलेंस फीस की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...