SMS fraud:  इन दिनों फ्रॉड के मामले बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. अब किस व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी हो जाये इसका अनुमान और अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. हर दिन फ्रॉड के नए – नए तरीके देखने को मिल रहे हैं, कभी OTP पूछकर तो कभी लिंक भेजकर लोगों का बैंक अकाउंट खाली किया जा रहा है. हैकर्स फ्रॉड करने के नए – नए तरीके खोजकर निकाल रहे हैं.

अब इसी बीच दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारत में SMS धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त कार्रवाई करते हुए दो टेलीमार्केटिंग कंपनियों – वी-कॉन इंटेलीजेंट सिक्योरिटी (V-con Intelligent Security) और वनएक्सटेल मीडिया (OneXtel Media) – का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया है.विभाग ने दोनों ही कंपनियों पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि इन्होंने अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लाखों दुर्भावनापूर्ण और फिशिंग SMS भेजने के लिए किया.

कम बजट में महंगे स्मार्टफोन्स का अकड़ना बंद करा रहा SAMSUNG का धांसू 5G डिवाइस, एक क्लिक में लें फोटो के 8 शॉट्स

POST OFFICE की स्कीम का नहीं कोई तोड़, यहां निवेश करने पर हर महीना मिलेगी तगड़ी पेंशन

कंपनियों पर लगे DoT के आरोप:

DoT की तरफ से ऐसा दावा किया गया है कि दोनों कंपनियों ने जनवरी 2024 से स्मार्टफोन यूजर्स को 55.5 मिलियन से अधिक फर्जी SMS भेजे हैं. इन SMS का इस्तेमाल लोगों को धोखा देने और उनकी व्यक्तिगत जानकारी या बैंकिंग जानकारी प्राप्त करने के लिए किया गया था.

fraud alert

जांच – पड़ताल में पता चला कि कंपनियों ने ब्लॉकचेन-आधारित SMS फिल्टरिंग सिस्टम को धोखा देने के लिए नए SMS हेडर का यूज़ किया है.
एक कंपनी को ऐसे बैंक खातों से भुगतान प्राप्त होता था जिनके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अपराधों, जैसे अवैध स्टॉक निवेश धोखाधड़ी, की शिकायतें दर्ज थीं.

DoT द्वारा की गई कार्रवाई:

DoT ने 15 जुलाई को जारी अपने निर्देश में बताया है कि दोनों कंपनियों का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया है. DoT ने 131 प्रिंसिपल एंटिटीज (PEs) को ब्लैकलिस्ट किया है जो इन कंपनियों से जुड़ी थीं.

DoT ने 5,000 SMS कंटेंट टेम्प्लेट को ब्लैकलिस्ट किया है, जिनका इस्तेमाल फर्जी SMS भेजने के लिए किया गया था. DoT ने 700 SMS हेडर को ब्लैकलिस्ट किया है, जिनका इस्तेमाल फर्जी SMS भेजने के लिए किया गया था.

fraud alert 1

वहीं, दूसरी तरफ वनएक्सटेल मीडिया ने DoT के फैसले का विरोध करके कहा कि – कंपनी को अपना पक्ष रखने का कोई मौका नहीं दिया गया. कंपनी के सीईओ, अबरार चूनावाला, ने कहा कि वे विभाग के आदेश से अवगत हैं, लेकिन इस बात से हैरान हैं कि सरकार ने 9 साल से काम कर रहे एक प्रतिष्ठित टेलीमार्केटर पर कार्रवाई क्यों की.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...