Budget 2024: भारत सरकार द्वारा किसानों (farmers Scheme) के लिए इस समय कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है. केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई तरह की स्कीम इस समय चला रही है. सरकार यहीं चाहती है कि किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

मोदी सरकार की तरफ से इस समय चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) देश की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत, सरकार हर साल योग्य किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. पीएम किसान योजना का लाभ इस समय करोड़ों किसान उठा रहे हैं.

PAN For Children: 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कितना जरूरी पैन कार्ड? अप्लाई से पहले जानें

BUDGET 2024: बजट में ऑटो जगत की लगेगी लॉटरी, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए होगा यह बड़ा ऐलान

अब ऐसा में 23 जुलाई 2024 को पूर्ण बजट पेश होने वाला है और किसानों को उम्मीद है कि इस बार उनकी किस्त में बढ़ोतरी हो सकती है. अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई ऐसा होगा? तो आइए, इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं.

क्या बढ़ सकती है किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार पीएम-किसान योजना के तहत मिलने वाली वार्षिक राशि को 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक कर सकती है. हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर आधिकारिक तौर पर अभी तक पुष्टि नहीं की गई है. तो इसका पता आने वाले समय में ही पता चलेगा.लेकिन यह बढ़ोतरी किसानों के लिए सुखद खबर होगी, क्योंकि इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

pm kisan 1

क्या बदल जायेगा किस्तों का ढांचा?

वर्तमान में, पीएम-किसान योजना के तहत हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में डायरेक्ट 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें सरकार की तरफ से भेजी जाती है, लेकिन अगर सहायता राशि बढ़कर 8 हजार रुपये हो जाती है, तो संभावना है कि किश्तों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है. इसका मतलब यह कि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों की जगह चार किस्तें किसानों को मिलेगी. हालांकि, यह बदलाव भी बजट घोषणा के बाद ही स्पष्ट होगा.

pm kisan

किन किसानों को मिलती है किस्त?

सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम किसान योजना देश के सभी किसानों के लिए उपलब्ध नहीं है. यानी इस योजना का लाभ सभी किसान नहीं उठा सकते हैं. इसके लिए कुछ शर्ते भी रखी गई हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक, केवल वे किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं.

मुख्य पात्रता मानदंड क्या हैं?

सबसे पहले इस योजना का लाभ उठाना के लिए किसान भारत का नागरिक होना चाहिए. इसके अलावा उसके पास कम से कम 2 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए। वह किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.

वह किसी भी पेंशन योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए. इतना ही नहीं यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और अभी तक आपको किसी भी किस्त का लाभ नहीं मिला है, तो आप अपने क्षेत्र के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या पीएम-किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...