BUDGET 2024 NEWS: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के 3.0 कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली हैं. वित्तीय बजट 23 जुलाई को पेश किया जाना है, जिसे लेकर सभी को काफी उम्मीदें हैं. ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरों और स्मार्ट शहरों के लोगों को बजट से काफी अच्छी सौगात मिलने की संभावनाएं हैं. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी तगड़ी सौगात मिलने की उम्मीदें हैं.

कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा. सरकरा ने अगर 8वें वेतन आयोग का गठन का ऐलान किया तो फिर दो साल बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः FASTag Update: फास्टैग होने के बाद आपको भरने पड़ेंगे दोगुने पैसे, गाड़ी निकालने से पहले पढ़ लें यह खबर

बेस्ट कैमरा और गजब के फीचर्स के साथ महंगे फोन्स की पूंगी बजा रहा POCO का 5G डिवाइस, देखें आकर्षक डिजाइन

इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में कई हजार रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. कर्मचारी वर्ग तो पुरानी पेंशन बहाली की भी मांग लगातार करते रहे हैं, लेकिन अभी इस सरकार ने कुछ नहीं कहा है. हालांकि, बजट में क्या कुछ खास होगा, अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है.

DA HIKE NEWS

केंद्र सरकार को लिखा पत्र

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ के महासचिव एसबी यादव ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर 8वें वेतन ओयाग के गठन करने की मांग की है. इतना ही नहीं इस पत्र में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने पर विचार करने के लिए अपील की गई है. इसके साथ ही कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर मिलने की मांग की गई है.

8TH PAY COMMISSION

कर्मचारियों को कोरोना वायरस संक्रमण काल में डेढ़ साल तक डीए एरियर का लाभ नहीं मिला था, जिसकी मांग कर्मचारी अभी तक कर रहे हैं. बजट में क्या इन सभी मांगों पर मुहर लगेगी, यह तो 23 जुलाई 2024 को ही तस्वीर साफ होगी. सभी वर्गों की नजरें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण पर रहेंगी.

सामान्य तौर प्रति दस वर्ष में कर्मचारियों के लिए नए वेतन आयोग का गठन किया जाता है. जिसे दो साल बाद लागू कर दिया जाता है. अगर अब 8वें वेतन आयोग का गठन किया गया तो इसे साल 2026 में लागू किया जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है. इस बढ़ोतरी के बाद डीए 54 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी. मौजूदा समय में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है. अगर अब डीए बढ़ाया गया है तो इसकी दरें 1 जुलाई से ही प्रभावी मानी जाएंगी.

वैसे सरकार हर साल में दो बार डीए बढ़ोतरी करती है. इसकी दरें एक जुलाई और 1 जनवरी से लागू मानी जाती हैं. आपकी सैलरी 50 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए के हिसाब से मंथली 2,000 रुपये का इजाफा किया जाएगा. इस हिसाब से हर साल 24,000 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...