WEATHER FORECAST: मानसूनी बरसात ने जनमानस की आफत खराब कर दी है, जिसे लेकर कोई परेशान है. उत्तर भारत के तमाम इलाकों में बारिश के चलते नदी, नाले और तालाब सब उफान पर हैं. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से कई जगह सड़कें कट गई हैं, जिससे यातायात भी बाधित हो रहा है. इतना ही नहीं कई जगह तो जाम जैसे हालात बने हुए हैं, जो हर किसी का जीना हराम कर रहे हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में देर रात बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया. ऊंचे पहाड़ों पर भूस्खलन होने से कई मार्ग बाधित हो गए, जिससे हर कोई काफी परेशान है. दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में सुबह-सुबह बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया. पूर्वोत्तर राज्यों में भी बादलों की गरज के साथ तेज बारिश ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

इसे भी पढ़ेंः आम बजट में किसानों की चमकेगी किस्मत! किस्त की राशि 2,000 से बढ़कर होगी इतने हजार रुपये

Post Office Bharti: पोस्ट ऑफिस में 44 हजार पदों पर इतनी तारीख तक करें आवेदन, जानिए अपडेट

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल?

आईएमडी के अनुसार, देश के कई राज्यों में बिजली की चमक और गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है. केरल, ओडिशा, महाराष्ट, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही तेलंगाना, गोवा, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

IMD NEWS

इसके अलावा राजधानी दिल्ली में 20 से 22 जुलाई के बीच तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

IMD UPDATE

कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. तेलंगाना और केरल में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है.

इन इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बदरा

आईएमडी के अनुसार, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और आंतरिक कर्नाटक में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है. इसके अलावा लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले हिस्सों में बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल और रायलसीमा में तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, समुद्र तल के पास मानसून की लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर और पेंड्रा में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर रहने की संभावना जताई गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...