Microsoft global outage: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से शुक्रवार को लोगों के बीच हड़कंप का माहौल बना हुआ देखने को मिल रहा है. सर्वर ठप होने की वजह से हर कोई परेशान नजर आ रहा है. चारों तरफ बड़ी हलचल मच गई.

भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में फ्लाइट्स, मीडिया हाउसेस, आईटी सेक्टर इस समस्या से झूझते हुए नजर आ रहे हैं. सर्वर ठप होने से इंडिगो ने 200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं.

कम लागत वाली एयरलाइन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि, “हमारे नियंत्रण से परे, दुनिया भर में यात्रा प्रणाली आउटेज के व्यापक प्रभाव के कारण उड़ानें रद्द की गई हैं”.

स्पाइसजेट ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट किया, “हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं.”हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचे.

microsoft 1

इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हमें सच में खेद है और आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ लगन से काम कर रही हैं.

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर मचा भगदड़

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 से संचालित 90% फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं. एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट, अकासा: यात्रियों को हाथ से लिखे बोर्डिंग पास यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

हैदराबाद एयरपोर्ट:

23 उड़ानें रद्द, 12 हैदराबाद से, 11 हैदराबाद आने वाली. इंडिगो की विशाखापत्तनम, तिरुपति, अहमदाबाद, बेंगलुरु उड़ानें प्रभावित. हवाई अड्डे ने यात्रियों को संबंधित विमानन कंपनियों से संपर्क करने का निर्देश

microsoft

बड़े पैमाने पर आईटी आउटेज

एयरलाइंस, बैंक, टीवी चैनल और दुनिया भर के अन्य बिजनेस शुक्रवार को हाल के वर्षों में सबसे बड़ी आईटी क्रैश में से एक से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जो जाहिर तौर पर एंटीवायरस प्रोग्राम के अपडेट के कारण हुआ था.

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी वेबसाइट पर एक तकनीकी अपडेट में कहा कि समस्याएँ गुरुवार को 1900 GMT पर शुरू हुईं, जिससे साइबर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर क्राउडस्ट्राइक फाल्कन चलाने वाले इसके Azure क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म के उपयोगकर्ता प्रभावित हुए.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...